हार्टअटैक से बचना है तो रखे इन 5 बातो का ख्याल....
हार्टअटैक से बचना है तो रखे इन 5 बातो का ख्याल....
Share:

व्यस्त और भागमभाग भरी दिनचर्या के साथ खानपान और मानसिक तनाव दिल की बीमारियों को जन्म दे सकता है। हृदय रोग और दिल के दौरे की बढ़ती संभावनाएं, वर्तमान में बड़ी सेहत समस्याओं में बदल चुकी हैं।

लेकिन अपनी दिनचर्या, खानपान और तरीकों में बदलाव कर आप दिल के दौरे या हृदय रोग की बीमारियों को कम कर सकते हैं। हम आपको बताते है 5 तरीके, जो दिल के दौरे की संभावना को 80 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं -

1. हेल्दी डाइट हेल्दी डाइट या स्वस्थ खानपान, आपके दिल को स्वस्थ रखने के साथ-साथ दिल के दौरे की संभावना को कम करता है। बस आपको कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करनी होगी। आप चाहें तो डेयरी उत्पादों से तैयार कोलेस्ट्रॉल युक्त चीजों का सेवन करने के बजाय, ऑर्गेनिक उत्पादों को ले स‍कते हैं। इसके अलावा ज्यादा शर्करा और प्रोसेस्ड फूड, जो बाजार में रेडीमेट उपलब्ध होते हैं, उनसे दूर ही रह। हरी सब्जियों, फलों और सलाद को अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें और ज्यादा तेल और मसालेदार वाले भोजन को कम मात्र में ले.

2. शारीरिक श्रम- फिजिकल वर्कआउट, वसा की मात्रा को कम करने के लिए बहुत जरुरी है, इसके अलवा आपको नियमित एक्ससाइज भी करना चाहिए, हर दिन काम से काम ४५ मिनिट पैदल या साइकिल जरूर चलानी चाहिए, ताकि वसा का जमाव न हो पाए और हृदय के साथ शरीर के अन्य अंग भी स्वस्थ रहें।

3. अल्कोहल से दूरी- अगर आप अल्कोहल का सेवन करने के आदि‍ हैं तो अपने दिल की खातिर आपको अल्कोहल को छोड़ना पड़ेगा। इस बात का ख्याल रखें कि अल्कोहल का सेवन करना ही है तो सीमित मात्रा में करें। 10 से 30 ग्राम की मात्रा से ज्यादा अल्कोहल का सेवन न करे.

4. धूम्रपान - धूम्रपान का सेवन करना आपके लिए बहुत हानिकारक हो सकता है इसे बिलकुल त्याग दे। यह फेफड़ों और दिल को बुरी तरह प्रभावित करता है साथ ही अल्कोहल के साथ धूम्रपान आपके लिए बेहद घात‍क साबित हो सकता है।

5. तनाव से बचें - मानसिक तनाव हार्ट अटै‍क को कई गुना बढ़ा देता है। तनाव लेने से बचना चाहिए और खुद को हमेशा खुश और ऊर्जावान बनाए रखना चाहिए। तनाव देने वाली बातों और लोगों से दूरी बनाए रखें, यह आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

दाँतों की सड़न का एक कारण यह भी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -