हरतालिका तीज व्रत में महिलाएं भूलकर भी ना करें ये 5 काम

Sep 10 2018 04:16 PM
हरतालिका तीज व्रत में महिलाएं भूलकर भी ना करें ये 5 काम

हिन्दू धर्म में काफी सारे तीज पर त्यौहार मनाये जाते हैं जिन्हें महिलाओं को ही करना होता है, या ये कहें कि महिलाएं ही अपने घर, पति और परिवार के लिए करती हैं हर त्यौहार और व्रत को. ऐसे ही अब हरतालिका तीज आने वाली है जिसके लिए हर महिला और कुंवारी लड़की उत्साहित रहती है. इस दिन सभी महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं और सारी तैयारियां पहले ही कर लेती हैं. वहीं कुंवारी लड़कियां अपने मनचाहे वर के लिए करती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको व्रत के दौरान ध्यान में रखना होगा. इस व्रत को सही नियम से किया जाए तो ही इस व्रत का फल मिलता है. आइये जानते हैं उन नियम के बारे में.

यहां गणपति की मूर्ति भी हर रोज़ बदलती है अपना आकार

* व्रत करने के दौरान महिलाओं को शांत रहना चाहिए किसी भी तरह से क्रोध नहीं करना चाहिए और अपने मन को शांत रखना चाहिए.

* इस दिन महिलाएं पूरी रात जाग कर पूजा करनी चाहिए और कथा है कि जो महिलाएं इस रात को सो जाती है उन्हें अगले जन्म में किस पशु का रूप मिलता है.

* इस व्रत के दिन गर महिला कुछ भी खा लेती है तो उसे अगले में वानर का जन्म मिलता है इसलिए सभी महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और कथा में भी यही कहा गया है.

* मान्यता है कि जो महिलाएं और लड़कियां इस व्रत को नहीं करती उन्हें अगले जन्म में मछली का जन्म मिलता है और अगर कुछ भी मांसाहारी खाना खाती है तो उन्हें श्राप मिलता है.

* व्रत के बारे में जानकार भी कोई महिला अगर दूध का सेवन कर ले तो उसे अगले जन्म में सर्पकी योनि मिलती है.

यह भी पढ़ें..

इस दिन चाँद देखने से लगता है दोष, जानें उपाय

आज के दिन बुलंद है इन राशि वालों के सितारे

इस तरह भूलकर भी ना रखें माँ लक्ष्मी की मूर्ति, होगा भारी नुकसान

?