हरतालिका तीज : कब मनाया जाता है यह त्यौहार, जानिए कैसे पड़ा इस व्रत का नाम ?
हरतालिका तीज : कब मनाया जाता है यह त्यौहार, जानिए कैसे पड़ा इस व्रत का नाम ?
Share:

हिंदू धर्म में व्रत, तीज-त्यौहार का बहुत महत्व है. महिलाएं ख़ासकर सालभर में कई तरह के व्रत रखती है. इन्हीं व्रत में एक ख़ास व्रत होता है हरतालिका तीज का. हरतालिका तीज का व्रत महिलाओं के लिए विशेष फलदायी होता है. भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज के रूप में मनाया जाता है. बता दें कि गणेश चतुर्थी से ठीक एक दिन पहले यह त्यौहार आता है.

 

कैसे पड़ा हरतालिका तीज नाम ?

हरतालिका तीज नाम के पीछे एक पौराणिक कथा है. जैसा कि देखने से ही पता चलता है कि हरतालिका हर और तालिका दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है. इसमें पहले शब्द हर का अर्थ होता है किसी का हरण करना. वहीं तालिका का अर्थ होता है सखी या सहेली. मान्यता है कि माता पार्वती को उनकी सखी उनके पिता के घर से हरण कर जंगल में ले गई थी और इस दिन को बाद में हरतालिका तीज के नाम से जाना गया. माता पार्वती ने जंगल में रहकर शिव जी को पाने के लिए कठोर तप किया था. माता पार्वती जहां शिव जी को पति रूप में पाना चाहती थी, तो वहीं उनके पिता उनका विवाह विष्णु जी से कराना चाहते थे. ऐसे में उनकी सखी उनका हरण कर उन्हें जंगल में ले गई. माता पार्वती ने इस दौरान रेत से शिवलिंग का निर्माण किया और शिव की भक्ति में लीन हो गई. शिव जी इससे प्रसन्न होकर प्रकट हुए और माता को भगवान शिव ने अपनी पत्नी के रूप में अपना लिया. बता दें कि माता परती को अपने 108वें जन्म में शिव जी की प्राप्ति हुई थी. 

कौन-कौन रख सकता है यह व्रत ?

आमतौर पर यह व्रत विवाहित महिलाएं रखती है, हालांकि इस व्रत को कुंवारी कन्याएं भी रख सकती है. कुंवारी कन्याएं सुयोग्य वर पाना चाहती है, तो वे यह व्रत अवश्य रखें. इस व्रत से त्रिदेवों के कृपा भी हम पर बरसती है. वहीं विवाहित महिलाए अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए यह व्रत रखती है. इस त्यौहार के दिन माता पार्वती और शिव जी समेत पूरे शिव परिवार का पूजन किया जाता है. 

 

 

जन्माष्टमी : इस दिन व्रत रखने से होते हैं ये अद्भुत लाभ, जानिए इसके बारे में...

मानव जीवन को बदल सकती है श्रीमद भगवद्गीता, जानिए इसका महत्व ?

क्यों मोर के पंख को अपने मस्तक पर सजाते हैं श्री कृष्ण, जानिए इसका रहस्य ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -