यह है हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त, जानिए कैसे पड़ा व्रत का नाम
यह है हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त, जानिए कैसे पड़ा व्रत का नाम
Share:

हरतालिका तीज का व्रत महिलाओं के लिए बड़ा ही ख़ास माना जाता है. ऐसे में इस बार यह फेस्टिवल 21 अगस्त को मनाया जाने वाला है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त. 

हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त- हरितालिका तीज का मुहूर्त शाम 6.10 से रात 07.54 बजे तक है. इसी के साथ आइए बताते हैं क्यों इस व्रत का नाम पड़ा हरतालिका तीज.

एक कथा के अनुसार, माता पार्वती ने भगवान शिव जी को पति के रूप में पाने के लिए कठिन तपस्या की थी. माता पार्वती की सहेलियों ने उन्हें अगवा कर लिया था. ऐसे में इस व्रत को हरतालिका नाम से जाना जाने लगा. इस दिन महिलाएं कथा सुनने के बाद निर्जला रहकर पूरे दिन व्रत रखती हैं. फिर अगले दिन सुबह ही व्रत खोला जाता है. इस दिन गौरी-शंकर की मिट्टी की प्रतिमा बनाई जाती है जिससे पूजन किया जाता है. कहा जाता है पूजा करते समय माता पार्वती को सुहाग का सारा सामान अर्पित करने से बड़ा लाभ मिलता है. इसी के साथ इस दिन रात्रि में भजन-कीर्तन भी किया जाता है. इसके अलावा जागरण कर तीन बार आरती करने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से शिवशंकर प्रसन्न हो जाते हैं. जी दरअसल हरतालिका तीज के दिन हरे रंग का विशेष महत्व होता है और इस दिन महिलाएं हरी चूडिय़ां और साड़ी पहनती हैं क्योंकि यह शुभ होता है. ध्यान रहे शुभ मुहूर्त में ही पूजा करें वरना आपको पूजन का लाभ नहीं मिलेगा.

हरतालिका तीज के दिन राशि के अनुसार रंग पहनकर करें मन्त्र जाप

हरतालिका तीज : पूजा के दौरान इन चीजों की होगी आवश्यकता

हरतालिका तीज : कब मनाई जाएगी हरतालिका तीज, इन दो मुहूर्त में होगा पूजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -