हरतालिका तीज 2018 - जानिए कैसे करे मां पार्वती - शिव जी की पूजा

Sep 10 2018 10:11 AM
हरतालिका तीज 2018 - जानिए कैसे करे मां पार्वती - शिव जी की पूजा

हरतालिका तीज व्रत  का त्योहार इस साल 12 सितंबर को मनाया जा रहा हैै। इस दिन का विशेष महत्व होता है। करवाचौथ के अलावा पति की दीघार्यु के लिए यह व्रत भी रखा जाता है। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखकर शाम को पूजा करके अन्न ग्रहण करती हैं। तो आइए हम  आपको बताते है  क्या - क्या सामग्री आपकी पूजन थाली में होना चाहिए और कैसे पूजा करके आप व्रत खोल सकते है

पूजा सामग्री - बालू रेत, बेल पत्र, केले के पत्ते,तुलसी, मंजरी, जनैऊ, श्रीफल, कलश, अबीर, चंदन,कपूर, घी, नाड़ा, श्रीफल, कलश, अबीर, चंदन, कुमकुम, चावल, दीपक। साथ ही पार्वती मां की पूजन सामग्री के लिए सुहागन का 16 श्रृंगार का सामना रखना नहीं भूलें। 

Hartalika Teej 2018 : इतने जन्म लेने के बाद भगवान शिव ने पार्वती को माना था अपनी अर्धांगनी


हरतालिका व्रत कैसे करें -

सबसे पहले उठकर स्नान करें इसके बाद में पूजन सामग्री को ​हाथ लगाएं। शिव - पार्वती की मिट्टी की प्रतिमा बनाकर विधिवत पूजा करें। उस प्रतिमा को चौंकी पर रखें और आसपास रंगोली से सजावट करें। 

सुहागन की सभी सामग्री को थाल में सजा कर रखें। पूजा के दौरान पूजा की सभी सामग्री मां पार्वती को चढ़ाए। वहीं दूसरी ओर चौकी पर स्वास्तिक बना कर उस पर थाली रखें। उसमें केले के पत्ते रखें। इसके बाद में शिव - पार्वती एवं गणेश जी की मूर्ति को थाली में स्थापित करें। भगवान शिव का पूजन करे फिर माता गौरी पर 16 श्रृंगार का सामान चढ़ाए। संभव हो तो शिवजी को धोती और अंगोछा चढ़ाए| पूजा के बाद में यह माँ गौरी की सामग्री किसी ब्राह्मणी को और धोती-ओगछा ब्राह्मण को दान कर दें। इस प्रकार पूजा संपन्न हुई लेकिन इसके बाद शिव पार्वती जी की कहानी सुनना नहीं भूलें।  

बार-बार रिश्ते टूट रहे हैं तो करें शिव-पार्वती का ये व्रत

कहानी सुनने के बाद में शिव पार्वती जी की आरती करें। उनकी परिक्रमा करें। ककड़ी-हलवे का भोग लगाएं। इसके बाद में ककड़ी से अपना व्रत खोले।

यह भी पढ़ें

कच्चे दूध के इस्तेमाल से निखारे अपनी खूबसूरती

आज के दिन बुलंद है इन राशि वालों के सितारे

किस्मत के सितारे बदलने के लिए राशि के अनुसार करें गणेश पूजा

 

?