यहां जानिए हरतालिका तीज व्रत का महत्व और शुभ मुहूर्त

Sep 06 2018 10:02 AM
यहां जानिए हरतालिका तीज व्रत का महत्व और शुभ मुहूर्त

सावन का महीना त्योहारों से भरा हुआ है, सावन सोमवार के साथ-साथ इस महीने में कई तीज और त्यौहार आते है. हाल ही में जन्माष्टमी मनाई गई और पूरे देशभर में इस त्यौहार की चमक देखने को मिली. वैसे तो साल भर में कई तीज आती है लेकिन अखा तीज, हरियाली तीज, कजली तीज और हरतालिका तीज को सबसे ख़ास माना गया है.

ऐसे करें गणेश जी की पूजा, बदल जाएगी आपकी किस्मत

जी हाँ 12 सितम्बर को हरितालिका तीज आने वाली है यह व्रत अखंड सौभाग्य के लिए किया जाता है. इस व्रत में सुहागिन महिलाएं और लड़कियां पतियों के सुख- सौभाग्य, निरोग्यता के लिए माता गौरी की पूजा करती हैं. तो चलिए जानते हैं कि इस व्रत का शुभ समय और महत्व..

सपने में अगर आ जाये यमराज तो ये होता है अर्थ

शुभ मुहूर्त :

भाद्रपद के शुक्लपक्ष की तृतीया को हरतालिका तीज मनाई जाती है. यह तीज गणेश चतुर्थी के ठीक एक दिन पहले आती है. इस साल हरतालिका तीज 12 सितंबर को मनाई जाएगी. वहीं गणेश चतुर्थी 13 सितंबर को मनाई जाएगी. इस वर्ष आपको पूजा करने का समय सिर्फ सुबह 2 घंटे 29 मिनट का मिलेगा. शुभ समय प्रात:काल मुहूर्त सुबह 06:04:17 से 08:33:31 तक है.

6 सितम्बर को है अजा एकादशी जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

महत्व :

इस व्रत को पति की लम्बी उम्र के लिए किया जाता हैं. इस व्रत को करने के पीछे ऐसी मान्यता हैं कि माता पार्वती ने भगवान शिव को पाने के लिए हरतालिका का तीज का व्रत रखा था साथ ही उन्होंने इस दौरान न तो कुछ खाया था और न ही कुछ पिया था. इस व्रत के दौरान अन्न और जल तक ग्रहण नहीं किया जाता हैं. कुंवारी कन्या भी यह व्रत कर सकती है, इस व्रत में भगवान शिव, माता पर्वती और गणेश जी की पूजा की जाती है.

ये भी पढ़े

जानिए कितने बुलंद हैं आज आपकी किस्मत के सितारे

6 सितम्बर को है अजा एकादशी जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

जानिए क्या है कुशग्रहणी अमावस्या का महत्व

 

?