पेट में कीड़ों से हैं परेशान तो इस तरह करें हरसिंगार की पत्तियों का सेवन
पेट में कीड़ों से हैं परेशान तो इस तरह करें हरसिंगार की पत्तियों का सेवन
Share:

हरसिंगार की पत्तियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। जी दरअसल ये कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करती हैं। आपको बता दें कि ये शरीर की सूजन, जलन, सर्दी, खांसी और पेट में कीड़ों की परेशानी से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं। आज हम आपको बताते हैं इसके स्वास्थ्य लाभ।

ऑर्थराइटिस के दर्द में- ऑर्थराइटिस के दौरान हाथ, पैर और घुटनों में काफी दर्द होता है। ऐसे में हरसिंगार की पत्तियां इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपको जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिल सकती हैं। आप इसकी पत्तियों को पानी में उबालकर और छान कर पी सकते हैं। इसका सेवन खाली पेट करें। 

सर्दी-खांसी से राहत- बदलते मौसम के कारण कई बार सर्दी-जुकाम और सिरदर्द जैसी परेशानी होती हैं। हरसिंगार की पत्तियां में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैंऔर ये सर्दी-खांसी होने से रोकते हैं। जी हाँ और इसके लिए आप इन पत्तों को पीस लें और इसमें थोड़ा शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

पेट में कीड़ों की परेशनी होना- बच्चों को अक्सर पेट में कीड़े होने की परेशनी होती है। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए हरसिंगार की पत्तियों का अर्क लेना चाहिए। जी दरअसल इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये कीड़ों को खत्म करने में मदद करते हैं। 

घाव भरने के लिए फायदेमंद – कई बार घाव समय पर भर नहीं पाते हैं। ऐसे में हरसिंगार की पत्तियों में एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और ये घाव को जल्द भरने का काम करते हैं। इसके अलावा ये घाव के दर्द से भी राहत दिलाते हैं और इसके लिए इसके पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। इसे घाव पर लगाएं।

फटी एड़ियों से हैं परेशान तो शहद में मिलाकर लगाए ये चीज

जोड़ों के दर्द के लिए सबसे असरदार है लहसुन का तेल, घर पर बनाए इस तरह

अंगूठे में है दर्द और सूजन, तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -