हर्षवर्धन श्रिंगला ने की शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों से मुलाकात, अफगान स्थिति पर हुई चर्चा
हर्षवर्धन श्रिंगला ने की शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों से मुलाकात, अफगान स्थिति पर हुई चर्चा
Share:

न्यूयॉर्क: अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की विनाशकारी वापसी के मद्देनजर, भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने युद्धग्रस्त राष्ट्र की स्थिति पर चर्चा करने के लिए वाशिंगटन में कई वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की। उन्होंने विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन, प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फिनर और उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन के साथ अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा की।

अफगानिस्तान से अमेरिकी पीछे हटने और उसके पीछे छोड़ी गई अराजकता को लेकर अमेरिकी भागीदारों और सहयोगियों के बीच बेचैनी के बीच बैठकें हुईं। पेंटागन के प्रवक्ता एरिक पाहोन ने कहा कि अनिश्चितताओं के बीच, अंडर सेक्रेटरी ऑफ डिफेंस कॉलिन काहल ने शुक्रवार को अपनी बैठक में पुष्टि की कि "अमेरिका और भारत के बीच रक्षा संबंधों की ताकत", जो एकमात्र नामित अमेरिकी प्रमुख रक्षा भागीदार है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी हिंद महासागर क्षेत्र में रक्षा सहयोग, जो अफ्रीका तक फैला है, भी उनकी बातचीत में शामिल हुआ।

पाहोन ने आगे कहा कि श्रृंगला और कहल ने "एक मुक्त, खुले, समावेशी और समृद्ध इंडो-पैसिफिक क्षेत्रीय और "साझा हित के क्षेत्रीय मुद्दों की एक श्रृंखला" को बनाए रखने के लिए द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।भारत और अमेरिका तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने पर आशंकाओं और दुविधाओं को साझा करते हैं, जिसका दोनों देशों के साथ शत्रुतापूर्ण संबंध रहा है, और रणनीतिक स्थिति में बदलाव जो संभावित रूप से इस क्षेत्र में चीन और पाकिस्तान के उद्देश्यों को आगे बढ़ा सकता है।

'काट दिए जाएंगे हाथ..', तालिबान ने मस्जिद से किया इस्लामी शरिया कानून के अनुसार सजा का ऐलान

दुनिया भर में 219.7 मिलियन के पार पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा

पंजशीर पर भी 'तालिबान' का कब्ज़ा ? अमरुल्लाह सालेह के पलायन की खबरें वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -