दिन में सोना दिल के लिए हो सकता है नुकसानदायक
दिन में सोना दिल के लिए हो सकता है नुकसानदायक
Share:

हम आपको बता दें दिन में सोने वाले लोगों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा उन लोगों से ज्यादा होता है जो दिन में नहीं सोते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार दिन में सोने वालों में धमनियों की बीमारी की अपेक्षा दिल का दौरा पड़ने का खतरा 1-2 प्रतिशत बढ़ जाता है। एक अन्य शोध में भी यह बात सामने आई है कि दिन में 1 घंटे से ज्यादा सोना स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है।

माइग्रेन के दर्द से पाएं छुटकारा, अपनायें घरेलु तरीका

बड़ जाती है खतरे की संभावना 

जानकारी के लिए बता दें शोध में बताया गया है कि दिन में एक घंटे से ज्यादा सोना नींद से जुड़ी बीमारियों जैसे दिल का दौरा, टाइप टू डायबिटीज और ब्रेन हैमरेज तक को न्यौता दे सकता है। इन सबके अलावा आयुर्वेद भी दिन में सोने की आदत को सही नहीं मानता। आयुर्वेद के अनुसार दिन में सोने से कई तरह के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। मोटापा और जुकाम जैसी समस्याओं का खतरा पैदा हो जाता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण भी रात भर सोकर दिन में काम करने के तरीके को सही बताता है।

गोवा: मनोहर पर्रिकर की हालात बिगड़ी, नए सीएम की तलाश में जुटी भाजपा

और भी है कई नुकसान 

इसी के साथ आयुर्वेद में मानव की शारीरिक और मानसिक स्थितियों के आधार पर दिन में सोना किसके लिए लाभदायक और किसके लिए नुकसानदेह, इसका एक वर्गीकरण तैयार किया है। इसके अनुसार लगातार अध्ययन से थके विद्यार्थी, बुजुर्ग, वात की समस्या से ग्रस्त रोगी, कड़ी मेहनत करने वाले मजदूर और वजन बढ़ने के इच्छुक लोगों के लिए दिन में सोना काफी फायदेमंद होता है।

सुबह पानी पीते हैं तो मिलाएं ये चीज़ें, होंगे अन्य लाभ

गर्मी में आई तो जानिए तरबूज़ खाने के फायदे, शरीर को होता है लाभ

इन बीमारियों में बेहद लाभदायक है फिटकरी, बस ऐसे करें प्रयोग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -