भोजन के दौरान पानी पीना है हानिकारक

भोजन के दौरान पानी पीना है हानिकारक

वैसे तो पानी पीना एक अच्छी आदत है किसी भी रोग को दूर भगाने के लिए पानी एक रामबाण इलाज है, लेकिन क्या आपको पता है कि खाना खाते समय पानी पीना कितना हानिकारक है आपके स्वस्थ के लिए। इसका सीधा असर आपकी पाचन शक्ति पर होता है। कभी-कभी खाना खाने के आधे घंटे या एक घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए। आइए जाने क्यों नुकसानदेह है खाने के बीच मे पानी पीना.

जाने महत्वपूर्ण बाते जो आपको खाना खाने के दौरान रखनी चाहिए 

1. यदि भोजन सादा हो तो भोजन के समय पानी न पीना लाभकारी होता है। लेकिन जब भोजन अधिक तीखा, मिर्च-मसालेदार, नमकीन, खट्टा हो तो पानी पीना आवश्यक है, ऐसे मे पानी पिने से आपके शरीर को कोई नुक्सान नहीं होगा। 

2. इसके विपरीत यदि भोजन प्राकृतिक हो और भोजन को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाते है तो भोजन के बीच पानी पिने की कोई आवश्यकता  नहीं होती है। 

3. तीखा या चटपटा भोजन करते समय ध्यान रखे की प्यास लगने पर 1 या 2 घूंट पानी ही पिए। ज्यादा पानी से पाचन सही से नहीं हो पता है और  आप स्वस्थ नहीं रह सकते है। 

4. भोजन करते समय अगर आपको खांसी आती हो और भोजन के बीचमे पानी पिने की जगह दूध, मठ्ठा और दही का सेवन करें। इससे आपका  भोजन सही से पच सकेगा। 

5. सर्दियों के मौसम मे ठंडा पानी पिने से बचे क्योंकि इस मौसम मे आपकी पाचन शक्ति काफी कमजोर होती है। 

6. भोजन के बीच में पानी पिने से शरीर मे इन्सुलिन का लेवल बढ़ जाता है। 

7. भोजन के बाद एक कप गर्म पानी पिने से आपकी पाचन शक्ति ठीक रहती है और खाने को पचने मे मदद मिलती है। 

8. अगर आप खाने के साथ अन्य कोई पेय पदार्थ जैसे कोल्ड ड्रिंक या दूध लेते है तो यह आपके पाचन शक्ति के लिए ठीक नहीं है, क्योंकि खाना खाने के साथ यह पेय पदार्थ भी कुछ हद तक वैसा ही काम करते है जैसा कि पानी।