स्पा आपको रिलैक्स करता है लेकिन जान लें इसके नुकसान
स्पा आपको रिलैक्स करता है लेकिन जान लें इसके नुकसान
Share:

सुंदर दिखने के लिए आप बहुत कुछ करती हैं. लोग जम कर ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने में अपने पैसे खर्च कर रहे हैं. लेकिन इससे नुकसान कितने होते हैं ये भी आप जानते ही होंगे. गर नहीं जानते होंगे तो हम आपको  बता देते हैं इसके बारे में. हर महीने ब्यूटी पार्लर जाने में हजारों रुपये खर्च करते हैं लेकिन हेल्थ के ऊपर शायद ही कोई पैसे खर्च करता होगा. अब तो स्पा का भी चलन चल गया है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके नुकसान क्या हो सकते हैं.

* शीतचिकित्सा: इस ट्रीटमेंट को लेने से पहले स्पा के बारे में अच्छी तरह से पता लगा लें. क्योंकि स्पा में हो रहे ट्रीटमेंट के अच्छे प्रभाव की कोई गारंटी नहीं होती. इन चैंबर्स में कभी-कभी ऑक्सीजन की भी कमी हो सकती है और इसकी वजह से आपकी जान भी जा सकती है.

* बॉडी रैप: जहां आप ये क्रिया करवाने वाली हैं वहां पर ध्यान रखें कि इस क्रिया में रैप को बहुत कसकर शरीर पर लपेटा जाता है जिससे आपको डिहाइड्रेशन भी हो सकता है. इसलिए इस स्पा ट्रीटमेंट को लेने से पहले अपने अटेंडेंट से कह दें कि आपको कभी भी अकेला न छोड़े.

* स्किन एलर्जी: इसी तरह से स्किन को एलर्जी फ्री बनाने के लिए स्किन एलर्जी ट्रीटमेंट लिया जाता है. इसलिए इस ट्रीटमेंट को लेने से पहले किसी भी प्रकार के फल-फूल या तेल-क्रीम से एलर्जिक हैं तो इलकी जानकारी पहले ही स्पा प्रैक्टीशनर्स को बता दें.

* प्रेग्नेंट महिला: प्रेगनेंट महिलाओं को सोना, स्टीम रूम, हॉट टब और कई अन्य हीट से जुड़े उपकरणों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. प्रेग्नेंट महिलाओँ को ब्लीच, हेयर रिमूवल क्रीम और डेटॉक्स स्क्रब का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे मां औऱ बच्चा दोनों को नुकसान पहुंच सकता है.

सेब से ज्यादा उसके छिलके में पाए जाते हैं कई गुण ऐसे करें सेवन

आपके मस्तिष्क के लिए 'ब्राह्मी' से अच्छी नहीं है कोई भी औषधि

इन उपायों को आजमाने के बाद आप भी भूल जायेंगे नींद में आने वाले 'खर्राटों' को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -