मोमोज़ खाने वाले हो जाएं सावधान, हो सकती है ये परेशानी

मोमोज़ खाने वाले हो जाएं सावधान, हो सकती है ये परेशानी

खाने के शौकिन सभी लोग होते हैं. इसके चलते वो बाहर से तरह तरह की चीज़ों को खाना पसंद करते हैं. लेकिन बाहर का खाना आपके लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है ये आप नहीं जानते होंगे. ऐसे ही मैदे और सब्जियों से बने मोमोज बहुत स्वादिष्ट होते हैं. बच्चों से लेकर बड़ों तक कई लोगों को यह बहुत पसंद होते हैं. लेकिन इन्हें खाने से पहले जान लें इसके नुकसान.

दरअसल, मैदे में फाइबर नहीं होता, इसे सफेद और चमकदार बनाने के लिए बेंजोइल परऑक्साइड से ब्लीच किया जाता है जो शरीर को बहुत नुकसान देता है क्योंकि मोमोज में भी मैदे का ही इस्तेमाल होता है इसलिए इसको खाने के कई दुष्प्रभाव होते हैं. आइए जानिए इसके सेवन से और कौन सी समस्याएं हो सकती हैं.

* जो लोग हर रोज मोमोज या मैदे से बनी चीजें खाते हैं उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिससे वे हमेशा बीमार रहते हैं.

* मोमोज को जब पकाया जाता है तो मैदे में से प्रोटीन निकल जाता है और यह एसिडिक बन जाता है. इससे शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

* मोमोज खाने से खून में ग्लूकोज जमने लगता है जिससे गठिया और दिल संबंधी बीमारियां हो जाती है.

* मैदे में फाइबर नहीं होता जिससे इसे खाने से कब्ज हो जाती है और सिर दर्द और गैस जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

* मैदे में कैलोरी ज्यादा होती है जिससे चर्बी व पेट दोनों हीं बढ़ने लगते हैं. यदि आप मोमोज़ का सेवन नियमित करते हैं तो आपको मोटापा होना ही होना है. मैदे से शरीर जल्दी फुलता है. जो बहुत ही कठनाई से कम हो पाता है.

* मैदा खाते ही यह आसानी से तो पचता नहीं है. यह हमारी आंतों में जाकर चिपक जाता है और आसानी से नहीं छूटता है. इस वजह से आंते सड़ सकती हैं या फिर उनमें कोई बीमारी लग सकती है.

कोल्ड सोर की परेशानी को दूर करता है निम्बू

मेथी की चाय पीएं, शरीर का हर दर्द होगा दूर

शुगर कण्ट्रोल में रखती शिमला मिर्च, इन तरीकों से करें सेवन