बीमारी में ज्यूस पीना हो सकता है खतरनाक

वैसे तो जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन इसे भी पीने के लिए आपको समय का ध्यान रखना पड़ता है. यानी बीमारी में आपको कहा जाता है कि ज्यूस पीना चाहिए लेकिन कई बार आपको बीमाई में भी ज्यूस नहीं पीना चाहिए. इससे आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है. खासकर तब जब कुछ विशेष प्रकार की दवाईयां चल रही है. इसके अलावा दवाइयां बेअसर भी हो सकती हैं. आइये जानते हैं उनके बारे कि कौनसा फल आपके लिए बेअसर हो सकता है.

एप्पल जूस: कैंसर है और कीमोथेरेपी चल रही हो या जो एटेनोलोल जैसी दवाइयां का सेवन कर रहे होंए उन्हें सेब का जूस नहीं पीना चाहिए.

क्रेनबेरी जूस: अगर आप हार्ट अटैकए स्ट्रोक और ब्लड क्लॉट से बचाव करने वाली दवा श्वार्फरिन्य का सेवन कर रहे हैं तो क्रेनबेरी जूस का बिल्कुल सेवन न करें. क्रैनबेरी जूस में फ्लेवोनॉइड पाया जाता है जो मेटाबोलिज्म को प्रभावित कर देता है.

पाइनएप्पल जूस: पाइन आपको खून से जुड़ी हुई कोई समस्या है और आप खून को पतला करने वाली दवाइयां खा रहे हैं तो ऐसे में आपको पाइन एप्पल का जूस नहीं पीना चाहिए. पाइनएप्पल में ब्रोमेलिन नामक यौगिक पाया जाता है जो ब्लड क्लॉटिंग वाली दवाइयों के असर को कम कर देता है.

चकोतरा जूस: यह फल संतरे की प्रजाती की होता है साइज में संतरे से बड़ा होता है. इसमें सिट्रीक एसिड की मात्रा ज्यादा औक शर्करा कम होती है. अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से पीडि़त हैं तो चकोतरा का जूस न पिएं. 

क्या आप जानते हैं अंजीर के फायदे

चिकन पॉक्स के दाग बना रहे हैं भद्दा, घरेलु इलाज से पाएं निजात

अर्जुन की छाल का करें सेवन, बड़ी बड़ी बीमारी होंगी दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -