प्रेगनेंसी के दौरान भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन
प्रेगनेंसी के दौरान भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन
Share:

गर्भावस्था के दौरान हर महिला को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना पड़ता है. इस समय महिलाओं को अपने खान-पान का भी खास ध्यान रखना पड़ता है. क्योंकि इस समय महिला जो भी खाती है उसका सीधा असर पेट में पल रहे बच्चे पर होता है. ऐसे में किसी गलत चीज का सेवन आपके बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें भूलकर भी गर्भावस्था के दौरान नहीं खाना चाहिए. 

1- पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पर गर्भावस्था के दौरान भूलकर भी पपीते का सेवन ना करें. पपीते में भरपूर मात्रा में पपेन मौजूद होता हैं जो गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचाता हैं. इसके अलावा पपीते का सेवन करने से मिसकैरेज का खतरा भी हो सकता है. 

2- प्रेगनेंसी में मछली और सी फूड का सेवन नहीं करना चाहिए. इन चीजों में मरकरी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं. प्रेगनेंसी के दौरान सेल फिश, मार्लिन, शार्क और सुशी का सेवन ना करें. 

3- प्रेगनेंसी में अनानास का सेवन भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से गर्भपात का खतरा हो सकता है. 

4- अधिक तला भुना  या डीप फ्राइड  भोजन करने से बच्चे को नुकसान हो सकता है. प्रेगनेंसी में अधिक मसालेदार भोजन, मिर्ची खासकर लाल मिर्ची का सेवन करने से बचना चाहिए.

 

महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है सिंघाड़े का सेवन

सोया मिल्क में शहद मिलाकर पीने से सेहत को मिलते हैं बहुत सारे फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -