किडनी स्टोन की समस्या में ना करें इन चीजों का सेवन
किडनी स्टोन की समस्या में ना करें इन चीजों का सेवन
Share:

आजकल ज्यादातर लोग किडनी स्टोन की समस्या से परेशान रहते हैं. किडनी स्टोन की समस्या गलत खानपान, कम पानी पीने के कारण हो सकती है. अगर पथरी का साइज बड़ा हो तो कभी-कभी इसका ऑपरेशन भी करवाना पड़ता है. किडनी स्टोन होने पर असहनीय दर्द होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किडनी स्टोन की समस्या में किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए. 

1- किडनी में स्टोन बनने का कारण शरीर में फाइबर युक्त आहार की कमी और प्रोटीन युक्त आहार का ज्यादा सेवन करना होता है. किडनी स्टोन की समस्या में अपने खाने में फलियां,  ओट्स, दलिया, चावल का चोकर, सूखी बींस, करेला, मटर, शलगम, कद्दू, अदरक, खीरा, चुकंदर, धनिया, हल्दी ,हरी मिर्च आदि को शामिल करें. 

2- पथरी की समस्या में गन्ने का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है. गन्ने का रस पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है और पथरी अपने आप शरीर से निकल जाती है. 

3- अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन ना करें. किडनी स्टोन की समस्या में मछली और मीट करना हानिकारक होता है. 

4- किडनी स्टोन की समस्या होने पर विटामिन सी युक्त आहार का सेवन नहीं करना चाहिए. टमाटर के बीज, चावल और चने की दाल पथरी की समस्या को बढ़ा सकते हैं.

 

जानिए क्या है सहजन खाने के फायदे

महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है सिंघाड़े का सेवन

सोया मिल्क में शहद मिलाकर पीने से सेहत को मिलते हैं बहुत सारे फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -