सेंसिटिव स्किन के लिए हानिकारक है ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स
सेंसिटिव स्किन के लिए हानिकारक है ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स
Share:

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आपको पता होगा कि वह कितनी जल्दी परेशान हो जाती है. ऐसे में आपको ध्यान रखने की जरूरत है कि कौनसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपके लिए हानिकारक  हो सकते हैं. अगर आपकी स्किन भी सेंसिटिव है तो हम आपको बता दें कि किस तरह के प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को नुकसान पहुँचा सकते हैं. 

खूश्बूदार बॉडी लोशन और क्रीम
‘खुशबू’ या फ्रेगरेंस शब्द में कई तत्व छिपे हुए होते हैं जो आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं. इसलिए अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो आपको इन तत्वों से ज़्यादा एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं. किसी भी प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करें, यह हमेशा एक अच्छा तरीका हो सकता है.

केमिकल सनस्क्रीन
केमिकलवाली सनस्क्रीन सेंसिटिव त्वचा में जलन पैदा कर सकती है. केमिकल सनस्क्रीन में आमतौर पर ऑक्सीबेंज़ोन(oxybenzone), होमोसलेट(homosalate), ऑक्टाइसलेट(octisalate) और एवोबेन्ज़ोन(avobenzone) जैसे तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं. लेबल को बारीकी से पढ़ें और केवल ऐसे सनस्क्रीन खरीदें जिनमें टाइटेनियम ऑक्साइड(titanium oxide) और जिंक ऑक्साइड (zinc oxide)हों.

फेस स्क्रब
सेंसिटिव त्वचा के लिए स्क्रब बहुत कठोर हो सकता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसके दाने कितने मुलायम होते हैं. ड्राई ब्रश और लूफा जैसी चीज़ों से आपकी त्वचा को भी परेशान हो सकती हैं. स्क्रब से मुंहासे और त्वचा का रूखापन भी बढ़ सकती है. अगर आप अपना चेहरा साफ़ करना चाहते हैं, तो डेड स्किन को हटाने के लिए लैक्टिक एसिड जैसे कोमल केमिकल एक्सफॉलिएंट्स चुनें.

अल्कोहल वाले स्किनकेयर उत्पादों
अल्कोहल वाले स्किनकेयर प्रॉडक्ट्ल आपकी त्वचा से नमी कम  कर सकते हैं और खुजली और जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो अल्कोहल-फ्री प्रॉडक्ट्स आपके लिए सबसे सुरक्षित हो सकती हैं.

हाथों को मुलायम बनाने के लिए अपनाएं घर पर बनाई क्रीम, दिखेंगे सुन्दर

सेहत के साथ सौंदर्य लाभ भी देती है मुलेठी

आँखों को बड़ी और खूबसूरत बनाने में मददगार हैं ये मेकअप टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -