कुछ ऐसा था हरमनप्रीत का शुरूआती करियर
कुछ ऐसा था हरमनप्रीत का शुरूआती करियर
Share:

8 मार्च इंडियन वुमन T20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के लिए काफी खास है. इसी दिन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस भी सेलिब्रेट किया जाता है और आज ही हरमनप्रीत अपना 33वां जन्मदिन भी सेलिब्रेट कर रही हैं. हरमन ने क्रिकेट के वर्ल्ड में अपनी अलग पहचान बनाई है. हरमनप्रीत कौर ने 2017 के महिला वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 115 गेंदों में नाबाद 171 रनों की ताबड़तोड़ पारी भी खेल चुकी है. इस धमाकेदार पारी में उन्होंने 20 चौके और 7 छक्के जड़े थे. 

हरमन की इस पारी ने वुमन क्रिकेट को एक नई राह प्रदान की थी. एक वर्ष  के उपरांत हरमन ने T20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के विरुद्ध 49 गेंदों पर शतक जड़ दिया था. अपनी कप्तानी पारी में उन्होंने 8 छक्के और 7 चौके जड़े थे. वह T20 इंटरनेशनल में शतक लगाने वाली प्रथम इंडियन वुमन क्रिकेटर हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को अब भी अपने पहले T20 इंटरनेशनल शतक की प्रतीक्षा है. हम बता दें कि हरमनप्रीत कौर का जन्म 1989 में पंजाब के मोगा में हुआ था. हरमन इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को अपने आदर्श के रूप में मानती हैं, जो उनकी बैटिंग में भी साफ दिखाई भी देता है. वह दाएं हाथ की आक्रामक बल्लेबाज होने के साथ ही उपयोगी गेंदबाज भी हैं. 

हरमन ने अपने 20वें जन्मदिन से एक दिन पूर्व ही वनडे में डेब्यू (पाकिस्तान के विरुद्ध) किया था. 2009 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के विरुद्ध उन्होंने अपना टी20 डेब्यू किया था. रिपोर्ट्स की माने तो 2016 में वह इंडियन वुमन T20 टीम की कप्तान बनीं. हालांकि उन्हें मिताली राज की गैरमौजूदगी में 2012 में ही कप्तानी करने का अवसर भी हासिल हुआ है. हरमन किसी विदेशी टी20 लीग में खेलने वाली पहली इंडियन वुमन क्रिकेटर हैं. जून 2016 में सिडनी थंडर्स ने हरमन को बिग बैश के लिए साइन किया था. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -