Hariyali Teej 2020 : इस बार कब आ रही है हरियाली तीज, जानिए इसका पौराणिक महत्त्व ?
Hariyali Teej 2020 : इस बार कब आ रही है हरियाली तीज, जानिए इसका पौराणिक महत्त्व ?
Share:

सावन का माह एक ऐसा माह है जिसमें कई त्यौहार आते हैं। सावन सोमवार के अलावा इन त्यौहारों में प्रमुख रूप से रक्षा बंधन, नाग पंचमी और हरियाली अमावस्या शामिल है। इनके साथ ही सावन माह का एक और पवित्र त्यौहार हरियाली तीज भी है। प्रतिवर्ष सावन माह की शुक्ल तीज को हरियाली तीज के रूप में मनाया जाता है।  

हरियाली तीज का पवित्र त्यौहार इस बार 23 जुलाई को आ रहा है। हिंदी पंचांग के अनुसार, 22 जुलाई को शाम 7 बजकर 23 मिनट से हरियाली तीज की शुरुआत हो जाएगी। वहीं तृतीया तिथि का समापन अगले दिन यानी कि 23 जुलाई को शाम 5 बजकर 4 मिनट पर होगा। इस दिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखती है।  

हरियाली तीज पर्व का पौराणिक महत्व

यूं तो पूरे भारत में इस त्यौहार को मनाया जाता है। हालांकि उत्तर भारतीय राज्यों में लोग तीज का त्यौहार बड़े धूमधाम के साथ मनाते हैं। शिव पुराण के मुताबिक, इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था और इसी कारण यह त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन शिव जी और माता पार्वती का पूजन किया जाता है। हरियाली तीज के दिन इस तरह की मान्यता भी प्रचलित है कि इस दिन शादीशुदा महिलाओं को अपने मायके से आए वस्त्र पहनने चाहिए और साथ ही श्रृंगार में भी वहीं से आई वस्तुओं का ही उन्हें उपयोग करना चाहिए। विवाहित महिलाओं के साथ ही तीज का व्रत अच्छा वर पाने के लिए कुंवारी कन्याएं भी रखती हैं। 

 

 

 

Hariyali Teej 2020 : जानिए क्यों मनाई जाती है हरियाली तीज ?

हरियाली अमावस्या पर ऐसे करें शिव जी को खुश

सोमवती अमावस्या 2020: कोरोना के चलते हरिद्वार में अस्थि विसर्जन और गंगा स्नान पर लगी रोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -