इस बार अगस्त की इस तारीख को है हरियाली तीज, ऐसे करें पूजन

Jul 25 2019 05:40 PM
इस बार अगस्त की इस तारीख को है हरियाली तीज, ऐसे करें पूजन

सावन का महीना भोलेनाथ का महीना माना जाता है. ऐसे में सावन के महीने में शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरियाली तीज पर्व मनाया जाता है. ऐसे में इसे हरियाली इसलिए कहा जाता है यह महिलाओं का उत्सव है और इस दिन महिलाएं पूजन करती है. ऐसे में सावन में जब प्रकृति ने हरियाली की चादर ओढ़ी होती है तब हर किसी के मन में मोर नाचने लगते हैं और पेड़ों की डाल में झूले पड़ जाते हैं. वहीं सुहागन स्त्रियों के लिए यह व्रत बहुत ही महत्वपूर्व माना जाता है. कहा जाता है इस दिन सुहागिनें पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और यह महिलाओं का उत्सव माना जाता है.

श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरियाली तीज पर्व के रूप में मनाया जाता है और इसे हरियाली इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह सावन के महीने में आता है। वहीं इस बार हरियाली तीज का व्रत 3 अगस्‍त 2019, यानी शनिवार को आने वाला है. आप सभी को बता दें कि महिलाएं इस दिन मां पार्वती और भगवान शंकर की पूजा करती हैं और अपने पति के लंबी आयु की कामना करती हैं. वहीं सभी व्रत रखती हैं और श्रृंगार कर शिव-पार्वती पूजन किया जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस व्रत की विधि.

हरियाली तीज व्रत पूजा विधि - इस दिन सुबह उठकर स्‍नान करें और स्वच्छ वस्त्र धारण करने के बाद मन में पूजा करने का संकल्प लें और 'उमामहेश्वरसायुज्य सिद्धये हरितालिका व्रतमहं करिष्ये' मंत्र का जाप करें. इसके बाद पूजा शुरू करने से पूर्व काली मिट्टी से भगवान शिव और मां पार्वती तथा भगवान गणेश की मूर्ति बनाएं और फिर थाली में सुहाग की सामग्रियों को सजा कर माता पार्वती को अर्पण करें. अब उसके बाद भगवान शिव को वस्त्र चढ़ाएं और तीज की कथा सुने या पढ़ें.

सावन में जरूर करें इन 5 अद्भुत शिव मंदिरों के दर्शन, देख सकते हैं खूबसूरत नज़ारा

सावन में भोले को खुश करने के लिए करें श्री शिवसहस्रनामावली का पाठ

सावन के महीने में इन चीज़ों के दान से आप बन सकते हैं अमीर