आज है हरियाली अमावस्या, जरूर करें यह एक काम

Aug 01 2019 04:40 PM
आज है हरियाली अमावस्या, जरूर करें यह एक काम

कहते हैं सावन का महीना भगवान भोलेनाथ को अति प्रिय हैं और इस महीने में भोले का पूजन किया जाता है. ऐसे में सावन के आते ही पर्व और त्योहार भी शुरु हो जाते हैं और सावन में शिव की पूजा करने से भोलेनाथ की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता हैं. इसी के साथ शिव शंकर के प्रिय मास सावन में कृष्ण पक्ष की अमावस्या को हरियाली अमावस्या के रूप में मनाया जाता हैं और वर्षा ऋतु के इस मौसम में प्रकृति सभी जगह हरियाली की चाद ओढ लेती हैं. आप सभी देख ही रहे होंगे कि हरियाली और पितरों को सम्मलित रूप से समर्पित यह पर्व इस साल एक अगस्त यानी की आज मनाया जा रहा हैं और नारद पुराण के मुताबिक श्रावण महीने की अमावस्या को पितृ श्राद्ध, दान, देव पूजन और वृक्षारोपण आदि शुभ कार्य करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती हैं.

इसी के साथ कहा जाता है सावन में शिव के पूजन का विशेष महत्व होता हैं हरियाली अमावस्या पर विशेष तौर पर भगवान शिव और देवी मां पार्वती की पूजा करने से उनकी कृपा सदैव भक्तों पर बनी रहती हैं और प्रसन्न होकर वे अपने भक्तों की हर इच्छा को भी पूर्ण करते हैं. वहीं कहा जाता है और ऐसी मान्यता है कि इस दिन कभी भी अपने इष्टदेव का ध्यान करना चाहिए और इसी के साथ शास्त्रों के मुताबिक इस दिन वृक्षारोपण का विधान भी बताया गया हैं भविष्य पुराण के मुताबिक जिसको संतान नहीं हो रही हैं उसके लिए वृक्ष ही संतान हैं.

वहीं कहते हैं वृक्ष लगाने से वृक्ष में विद्यमान देवी देवता पूजा करने वालों की इच्छा को जल्द पूर्ण कर देते हैं और हिंदू धर्म के अनुसार पीपल में ब्रह्मा, विष्णु व शिव का वास होता हैं. इसी के साथ पद्म पुराण में कहा गया हैं कि एक पीपल का वृक्ष लगाने से मनुष्य को सैंकड़ो यज्ञ करने से भी अधिक पुण्य की प्राप्ति होती हैं इस कारण इस दिन वृक्ष लगाने चाहिए.

3 अगस्त को है हरियाली तीज, इन उपायों से करें अपने जीवन को सफल

हाथ में इस रेखा को देखकर पता कर सकते हैं आप, कब होगी आपकी शादी?

जिस पुरुष की छाती पर है बहुत बाल उसे जरूर पढ़नी चाहिए यह खबर