ग्रैंडमास्टर हरिकृष्ण ने विश्व रैंकिंग के टॉप टेन में बनाई जगह
ग्रैंडमास्टर हरिकृष्ण ने विश्व रैंकिंग के टॉप टेन में बनाई जगह
Share:

भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर पी हरिकृष्ण ने रविवार को विश्व रैंकिंग (फिडे) में शीर्ष 10 में जगह बनाकर देश का गौरव बढ़ाया है. यही नहीं वह विश्व रैंकिंग के इलीट शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले दूसरे भारतीय शतरंज खिलाड़ी भी बन गए हैं. गौरतलब है कि फिडे की ओर से नवंबर महीने के लिए जारी की गई ताजा विश्व रैंकिंग में हरिकृष्ण 2,768 अंकों के साथ 10वें पायदान पर हैं, जबकि इससे पहले शीर्ष-10 में जगह बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद इस समय 2,779 अंकों के साथ सातवें पायदान पर हैं.

यहां यह उल्लेख प्रासंगिक है कि महिला खिलाडि़यों में भी भारत की दो खिलाड़ी शीर्ष-10 में जगह बनाने में सफल रही है. कोनेरू हम्पी (2,557) चौथे और हरिका द्रोणवल्ली (2,543) छठे स्थान पर हैं. यह हम भारतीयों के लिए गर्व के क्षण हैं कि भारतीय शतरंज के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि विश्व रैंकिंग में शीर्ष-10 में दो भारतीय खिलाडि़यों ने एक साथ जगह बनाई है.

बता दें कि जूनियर विश्व चैंपियन रहे हरिकृष्ण आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के रहने वाले हैं. उनकी इस उपलब्धि पर ख़ुशी जाहिर करते हुए उनके पिता पी नागेश्वरा राव ने कहा कि वह यह खबर सुनकर बहुत खुश है. अब हरिकृष्ण का मकसद दुनिया के शीर्ष-4 खिलाडि़यों में शामिल होने का है.

अगर शतरंज के देशों की वरीयता की बात करें तो इस सूची में भारत पांचवें स्थान पर है. इस क्रम में रूस पहले, अमेरिका दूसरे, चीन तीसरे और यूक्रेन चौथे स्थान पर है. बता दें कि देशों की रैंकिंग उनके शीर्ष-10 खिलाडि़यों की औसत रेटिंग के आधार पर निर्धारित होती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -