अपनी गजल से लोगों का मन मोह लेते है हरिहरन
अपनी गजल से लोगों का मन मोह लेते है हरिहरन
Share:

हरिहरन (जन्म 3 अप्रैल 1955) त्रिवेंद्रम के एक भारतीय पार्श्वगायक, भजन और ग़ज़ल गायक हैं, जिनके गीत मुख्य रूप से तमिल और हिंदी में चित्रित किए गए हैं। इसके अलावा उन्होंने तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, मराठी और भोजपुरी फिल्मों में उल्लेखनीय गाने गाए। वह एक स्थापित गज़ल गायक और भारतीय फ्यूजन संगीत के अग्रदूतों में से एक हैं। 2004 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया और दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार  भी जीत चुके हैं। उन्हें भारतीय संगीत के इतिहास में सबसे महान गायकों में से एक माना जाता है।

हरिहरन, लेस्ले लुईस के साथ जुड़कर, दो सदस्यीय बैंड, कोलोनियल कजिन्स का गठन किया। उन्होंने कई निजी संगीत एल्बमों और तमिल सिनेमा और बॉलीवुड सिनेमा की कुछ फीचर फिल्मों के लिए संगीत भी दिया है। 28 मई, 2020 को, हरिहरन और स्वर्गीय गुलशन कुमार की हनुमान चालीसा को टी-सीरीज़ के लेबल के तहत रिकॉर्ड किया गया, जिसने YouTube पर 1-बिलियन विचारों का आंकड़ा पार कर लिया, ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला भक्ति गीत है।

हरिहरन भारतीय ग़ज़ल गायकों और संगीतकारों में से एक हैं, जिनके नाम तीस से अधिक एल्बम हैं। अपने शुरुआती करियर में, उन्होंने कई सफल गज़ल एल्बमों को काटा, जिसमें से अधिकांश स्कोर खुद लिखे। हरिहरन की पहली ग़ज़ल एल्बम में से एक थी आशा-ए-ग़ज़ल, आशा भोसले के साथ, जो बिक्री में स्वर्ण बन गई।  एक अन्य उत्कृष्ट गज़ल एल्बम गुलफाम था, जिसने न केवल बिक्री में डबल प्लैटिनम मारा, बल्कि 1995 में सर्वश्रेष्ठ एल्बम के लिए हरिहरन को दिवा पुरस्कार भी दिया।

लॉन्ग टाइम के बाद भारत आए निक, वायरल हुई तस्वीर

अमिताभ बच्चन की बहू और पोती पर प्यार लूटाती नजर आई आराध्या, वायरल हुई तस्वीरें

गिगी हदीद को KISS करने के बाद अब वरुण धवन ने दी सफाई, बोले- 'सब कुछ पहले...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -