हरे मटर की सब्जी खाकर हो गए बोर तो अब बनाए चटनी
हरे मटर की सब्जी खाकर हो गए बोर तो अब बनाए चटनी
Share:

ठंड के मौसम में हरा मटर खूब मिलता है और पसंद भी किया जाता है। ऐसे में अगर आप हरे मटर की सब्जी बनाकर और खाकर बोर हो गए हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं आप कैसे बना सकते हैं हरे मटर की चटनी। जी हाँ, आज हम आपको बताने जा रहे हैं हरे मटर की चटनी बनाने की विधि।

हरे मटर की चटनी बनाने के लिए सामग्री-

1 कप ताजी हरी मटर
5-6 हरी मिर्च
4 से 5 लहसुन की कलियां
2 बड़े चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया
1 बारीक कटा हुआ प्याज
1 छोटी चम्मच जीरा
1/4 छोटी चम्मच राई
1/2 छोटी चम्मच जीरा
स्वाद के अनुसार नमक
1/2 नीबू का रस
2 चम्मच तेल

हरी मटर की चटनी बनाने की विधि / How to Make Green Pea Chutney - इसके लिए सबसे पहले एक पैन में हरी मिर्च और लहसुन डालकर 3-4 मिनट तक भूनेंगे ध्यान रखें इन्हें भूनने के लिए तेल का इस्तेमाल नहीं करना है। अब इसके बाद जब लहसुन और मिर्ची के ऊपर हल्की हल्की सी ब्राउन स्पॉट दिखने लगे तब आपको मिर्च और लहसुन को एक प्लेट में निकाल लेना है। अब उसी पैन में एक छोटा चम्मच जीरा डालकर उसे भी हम हल्का सा ड्राई रोस्ट कर लेंगे और उसे भी प्लेट में निकाल लेंगे। इसके बाद उसी पैन में एक कप के जितनी मटर डालकर मटर को भी हम मीडियम आंच में बीच-बीच में चलाते हुए भूनेंगे। अब इस दौरान यह ध्यान रखे कि मटर को भी भूनने में हमें तेल का इस्तेमाल नहीं करना है हमें इसे भी सूखा ही भूनना है। करीब 3-4 मिनट बाद आप देखेंगे कि मटर के ऊपर हल्की हल्की सी ब्राउन स्पॉट दिखाई देंगे और मटर का कलर अच्छा डार्क हो जाएगा तब आपको समझना है कि मटर भी हल्की सी भुन चुकी है।

अब भुनी हुई हरी मिर्च, लहसुन और जीरा को एक खलबट्टा में डालकर दरदरा कूट लेंगे या फिर आप चाहे तो मिक्सी में भी दरदरा पीस सकते हैं। इसके बाद हरी मटर को चॉपर में डालकर दरदरा क्रश कर लेंगे अगर आपके पास चॉपर नहीं है तो आप मिक्सी में भी इसे दरदरा पीस सकते हैं। अब एक पैन में दो चम्मच तेल गरम करेंगे, जब तेल गरम हो जाए चौथाई छोटी चम्मच राई, चौथाई छोटी चम्मच जीरा डालकर हल्का सा भूने। अब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डाल दें और प्याज को हल्का सुनहरा होने तक पकाएं। इसके बाद इसमें लहसुन मिर्ची वाला पेस्ट डाल दें और अच्छे से मिला दे थोड़ी देर भूनने के बाद क्रश किया हुआ हरा मटर डाल दें और मिक्स करें। अब अपने स्वाद के अनुसार नमक डालकर मिक्स करें। उसके बाद इसे ढककर धीमी आंच में 3 से 4 मिनट तक पकाएं। अब मटर भी काफी हद तक सॉफ्ट हो चुकी होगी, तो बाद में इसमें बारीक कटा हुआ हरा धनिया और नींबू का रस डालकर मिक्स कर दे। 

आज ही घरवालों को बनाकर खिलाये पालक चीला

असम: राज्यपाल जगदीश मुखी ने पशु चिकित्सा क्षेत्र, खानापारा में राष्ट्रीय ध्वज फहराया

सादा खीरा खाकर हो गए हैं बोर तो आज ही बनाए स्ट्फ्ड खीरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -