9वीं में हुए फेल, मैगी खाकर काटे दिन... जानिए कैसे हार्दिक पांडया ने टीम इंडिया में बनाई जगह
9वीं में हुए फेल, मैगी खाकर काटे दिन... जानिए कैसे हार्दिक पांडया ने टीम इंडिया में बनाई जगह
Share:

टीम इंडिया के बेहतरीन आलराउंडर माने जाने वाले हार्दिक पंड्या (hardik Pandya Birthday) आज 11 अक्टूबर को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 world Cup) में भी वे टीम इंडिया का हिस्सा हैं। उनका जन्म आज ही के दिन साल 1993 में गुजरात के सूरत में हुआ था। उन्होंने अपनी आक्रामक बैटिंग, दमदार गेंदबाजी और चुस्त फील्डिंग के बदौलत टीम को कई मैच भी जितवाए हैं। हार्दिक ने वर्ष 2016 जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मुकाबले से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का डेब्यू किया था। 

हार्दिक पंड्या की ज़िंदगी बेहद संघर्षों भरी रही है। उनका बचपन आर्थिक तंगी से गुजरा है। किन्तु, इसके बाद भी उनके पिता ने अपने दोनों बेटों हार्दिक और क्रुणाल को किरण मोरे (Kiren More) की एकेडमी में एडमिशन दिलाया था। हार्दिक पंड्या नौवीं कक्षा में फेल हो गए थे। जिसके बाद उन्होंने अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी थी। जब हार्दिक पंड्या 17 साल के थे, तब उनके पास अपनी क्रिकेट किट भी नहीं थी। दोनों भाइयों ने लगभग सालभर तक बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन से क्रिकेट किट लेकर काम चलाया था। हार्दिक पंड्या ने एक साक्षात्कार में बताया था कि आर्थिक तंगी के चलते उन्होंने बहुत सारी मुश्किलों का सामना किया है। जब वह अंडर-19 टीम में थे उस समय सुबह-शाम वह पैसों की कमी की वजह से सिर्फ मैगी खाकर काम चलाते थे। क्योंकि, उस वक़्त उनका परिवार दो वक्त के खाने का प्रबंध करने में भी काफी संघर्ष करता था। 

ऐसे काफी सारे क्रिकेटर्स हैं, जिनकी ज़िंदगी IPL ने बदल दी है। युवा क्रिकेटरों को IPL से काफी नाम मिला, जिसके बदौलत आज वह अच्छे मुकाम को हासिल करने में सफल रहे हैं। उन्हीं कुछ क्रिकेटरों में हार्दिक पंड्या का नाम भी शामिल है, मुंबई इंडियंस टीम का अहम हिस्सा हैं। उन्होंने खुद इस बारे में बताया है कि जब उन्हें IPL खेलने का चांस मिला, उसके बाद से ही उनका संघर्ष कम हुआ और आर्थिक स्थिति भी बेहद सुधरी थी।  

ICC ने की इनामी राशि की बड़ी घोषणा

हॉकी इंडिया के फैसले से नाराज हुए खेल मंत्री, बोले- सरकार से पूछना चाहिए था...

रवि शास्त्री के बाद कौन होगा टीम इंडिया का कोच ? सामने आया विदेशी दिग्गज का नाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -