Mother's Day : 'गम की आह में' 'ख़ुशी की राह में' हर जगह
Mother's Day : 'गम की आह में' 'ख़ुशी की राह में' हर जगह "माँ" तुम ही तो हो
Share:

माँ...!! इस शब्द को सुनते ही एक अलग सी फीलिंग आती हैं क्यूंकि माँ के लिए तो फीलिंग अलग ही होती हैं. एक माँ केवल माँ नहीं होती वो सब कुछ होती है. एक बच्चे के लिए उसकी माँ में पूरी दुनिया होती हैं और उसकी माँ उसे वो सब देती है जो उसे चाहिए होता है. जब एक बचा जन्म लेता है तो उसका पहला शब्द माँ होता है. उसकी ज़िंदगी माँ से शुरू होती है और माँ पर ही आकर खत्म हो जाती हैं. माँ के बारे में लिखने के लिए तो बहुत कुछ है लेकिन वो अंदाज नहीं है जिससे मैं माँ शब्द को समझा पाउ, वो शब्द नहीं है जिसमे माँ का सारा सार आ जाए, वो क्षमता नहीं है कि मैं माँ के लिए कुछ बोल पाउ. माँ के लिए लिखने का बस सोचा ही कि आँखों से आंसू आ गए क्योंकि माँ तो माँ होती है और उनसे बड़ा कुछ भी नहीं हैं.

दुःख की आह में और ख़ुशी की राह में एक ही शब्द याद आता है 'माँ'. सुबह उठते ही रात में सोते ही एक ही शब्द मुँह से निकलता है 'माँ'. घर के बाहर पहुँचते ही घर से बाहर निकलते ही एक ही आवाज लगाते है 'माँ'. कुछ खरीदना हो या कुछ बेचना हो एक ही शब्द कहते है 'माँ'. कुछ पूछना हो या कुछ ढूँढना हो एक ही शब्द निकलता है 'माँ'. हम किसी को नहीं पुकारते ना गम में ना ख़ुशी में लेकिन माँ वो शब्द है जो ना चाहते हुए भी मुँह से निकल ही आता है.

माँ से बढ़कर कुछ नहीं ना उनसे पहले की दुनिया हम जानते है और ना उनके बाद की दुनिया हम जानना चाहते हैं हमे तो उसी दुनिया में रहना है जहाँ हमारी माँ है. माँ से हमारी दुनिया शुरू है और माँ पर ही खत्म. तो इस बार मदर्स डे पर माँ के लिए कुछ ख़ास ना करो लेकिन एक प्रॉमिस जरूर करो कि 'माँ आप हो तो मैं हूँ और हर समय आपके साथ मैं हूँ'

मदर्स डे पर स्पेशल कविताएं

मदर्स डे पर स्पेशल कविताएं

Mothers Day पर बेहतरीन WhatsApp Status

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -