आज महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ से जरूर सीखे यह बातें
आज महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ से जरूर सीखे यह बातें
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कि आज महाशिवरात्रि है. ऐसे में ऐसा माना जाता है कि आज के दिन भगवान शिव से हम सभी ये 5 बड़ी बातें सीख सकते हैं और इन्हे सीखने से हमारा जीवन सरल और मधुर बन सकता है. आइए जानते हैं. 

बड़ी सोच: आप सभी जानते ही होंगे कि शिव त्रिनेत्र हैं और तीसरा नेत्र बताता है कि दूरगामी परिस्थितियों को नियंत्रित करने के लिए सिर्फ बाहरी नेत्रों का प्रयोग न करें, बल्कि सोच-समझकर निर्णय लें. इसी के साथ सदैव दूरगामी परिणामों पर अपनी नजर रखें.

धैर्य: आप सभी यह भी जानते ही होंगे कि शिव शशि शेखर हैं, जिन्होंने अपने मस्तक पर चंद्रमा को धारण कर रखा है और शिव से सीख मिलती है कि कैसी भी परिस्थिति हो अपना धीरज बिलकुल ना खोएं.

भाव : आपको बता दें कि शिव का एक रूप नीलकंठ भी है, जो कि क्रोध को सहने की सीख देता है और कहते हैं क्रोध सदैव बुद्धि को भ्रमित कर खुद को और अन्य लोगों को परेशानी में डालने वाला माना गया है. 

पर्यावरण प्रेमी: आपको पता ही होगा कि आदिनाथ अपने गले में सांप को लपेटे रखते हैं और नंदी की सवारी करते हैं. इसी के साथ वह पर्वत पर रहते और कंदमूल खाते हैं. भक्तों में तमाम पशु पक्षी, देव दानव शामिल हैं. उनका यह स्वरूप पर्यावरण के प्रति उनके प्रेम को दर्शाता है.

कार्य में प्रतिबद्धता: हम सभी जानते हैं भोलेनाथ जटाजूट, कपाल धारण करने वाले भी हैं, शरीर पर भभूत धारण करते हैं. जो यह बताती है कि संपूर्ण होने के बाद भी खुद को किसी भ्रम में न रखें क्योंकि जीवन में जुनून और प्रतिबद्धता होकर लेकिन किसी कल्पना में नहीं जीना चाहिए.

महाशिवरात्रि: आज है कुंभ का आखिरी स्नान

आज अपनों को दें भोले बाबा के इन संदेशों से बधाई और इन्हे लगाए व्हाट्सप्प स्टेटस

महाशिवरात्रि पर लगाए ऐसे व्हाट्सप्प स्टेटस और इन संदेशों से दे अपनों को बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -