'शोले' से लेकर 'थ्री इडियट्स' तक बॉलीवुड की वो 5 फ़िल्में जिन्होंने पेश की दोस्ती की मिसाल

प्रत्येक वर्ष अगस्त माह के पहले रविवार को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इस वर्ष ये दिन 1 अगस्त को मनाया जाएगा। जिस प्रकार पूरी दुनिया मदर्स डे अथवा फादर्स डे मनाते हैं उसी प्रकार फ्रेंडशिप डे मित्रों को समर्पित होता है। इस दिन को लोग अपने-अपने ढंग से मनाते हैं। कोई अपने फ्रेंड्स संग पार्टी करता है, तो कोई अपने मित्र को घर पर बुलाकर फैमिली संग इस दिन को सेलिब्रेट करता है। स्कूल की जिंदगी से लेकर नौकरी करने तक, हर एक जगह करीब सभी के कोई न कोई फ्रेंड रहते हैं। हमारे जीवन में कई रिश्ते होते हैं, मगर मित्रता का रिश्ता सबसे विशेष माना जाता है। एक सच्चा दोस्त हमेशा अपने दोस्त की सहायता के लिए तैयार खड़ा रहता है। वही फ्रेंडशिप डे पर न जानें कितनी मूवीज बनी हैं...

दिल चाहता है:
तीन मित्रों की दिल को छू लेने वाली स्टोरी थी फिल्म 'दिल चाहता है'। 'दिल चाहता है' में विचारों में अंतर होने के पश्चात् भी तीन दोस्त एक-दूसरे का नजरिया समझने का प्रयास करते हैं।

थ्री इडियट्स:-
'थ्री इडियट्स' में तीन फ्रेंड तीन अलग-अलग प्रकार की मानसिकताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं मगर उनकी मित्रता में कभी दरार नहीं आती। ये फिल्म सुपरहिट सिद्ध हुई थी। 

रंग दे बसंती:-
राकेश ओमप्रकाश मेहरा डायरेक्टेड यह मूवी भी मित्रता की कहानी को बेहतरीन तरीके से कहती है। देशप्रेम और दोस्ती के पुट के साथ।

जिंदगी न मिलेगी दोबारा:-
मूवी 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा' मित्रता की कहानी कुछ अलग तरीके से कहती है। यह मूवी जिंदगी में दोस्ती की अहमियत को अंडरलाइन करती हुई चलती है। 

शोले:-
मित्रता की बात हो और मूवी 'शोले' का जिक्र न हो कैसे हो सकता है। 1975 में आई मूवी शोले में जय-वीरू की मित्रता हिंदी फिल्मों की आइकॉनिक फ्रेंडशिप में शुमार हो गई। दोनों हमेशा साथ रहते थे तथा एक-दूसरे पर जान छिड़कने को तैयार रहते थे। 

इस फ्रेंडशिप डे पर अपने दोस्तों को जरूर करें ये गाने डेडिकेट

सोशल मीडिया पर छाई 'छोटी कृति सैनन', वीडियो देखकर लोग हुए हैरान

नोरा फतेही के नए फोटोशूट ने उड़ाए फैंस के होश, जबरदस्त अवतार में आई नजर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -