कोई भूखा न सोए इसलिए इस एनजीओ ने वाराणसी में लगाए 6 फ़्रिज

दुनियाभर में ना जाने कितने ही लोग हैं जो भूखे सोते हैं. ऐसे में एक आंकड़े की माने तो भारत में हर रोज़ तकरीबन 19 करोड़ लोग भूखे पेट सोते हैं. ऐसे में देश में कोई भी भूखा न सोए इसलिए एक एनजीओ ग़रीब लोगों के लिए भारत के कई शहरों में 'Happy Fridge' लगा रहा है. जी हाँ, हाल ही में उन्होंने वाराणसी में ऐसे ही 6 फ़्रिज लगाए हैं, जिसमें ग़रीब लोगों के लिए खाना उपलब्ध है. मिली जानकारी के मुताबिक इस मुहिम की शुरुआत की है Feeding India नाम के एनजीओ ने. इस एनजीओ का उद्देश्य है कि भारत में कोई भी शख़्स भूखा न सोए.

इसी के तहत इन्होंने वाराणसी में 6 'Happy Fridge' लगाए हैं. इन सभी में आस-पास के लोग अपने घर से बचा हुआ खाना रख जाते हैं और उसके बाद वह भूखे लोगों को मिल जाता है. इस फ्रीज में से कोई भी बिना रोक-टोक के खाना ले जाता है. जी दरअसल इन्हें शहर के ऐसे इलाकों में लगाया गया है जहां ग़रीब और सड़कों पर सोने वाले लोगों की संख्या अधिक है, ताकि वो आसानी से इन तक पहुंच सकें. इसी के साथ वाराणसी के महानगर उद्योग व्यापार मंडल के लोगों का कहना है कि, ''वो भी इन फ़्रिज का ख़्याल रखेंगे. साथ ही ये सुनिश्चित करेंगे कि इनमें ताज़ा खाना रखा जाए. अगर किसी को इनमें खाना रखने की इच्छा है तो वो बेझिझक उनसे संपर्क कर सकते हैं.''

इसी के साथ एनजीओ से जुड़ी एक अधिकारी अक्षरा सिंह का कहना है कि, ''उनके लोग भी समय-समय पर इस बात की जांच करते रहेंगे कि इनमें रखा खाना खाने लायक हो.'' आप सभी को यह भी बता दें कि Feeding India ने पिछले महीने ओडिशा के भुवनेश्वर शहर में भी 'Happy Fridge' लगाए थे और वाकई में यह बेहतरीन काम है.

121 साल पहले से जंजीरों में कैद है ये पेड़, नशे में धुत्त अंग्रेजी अफसर ने किया था गिरफ्तार

आनंद महिंद्रा ने बताया मोबाइल चार्ज करने का अनोखा तरीका

ये है दुनिया का सबसे अनोखा शहर, यहाँ सड़क और चौराहों के नहीं हैं नाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -