Happy Chocolate Day: ये है दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट, कीमत 4 लाख से भी अधिक
Happy Chocolate Day: ये है दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट, कीमत 4 लाख से भी अधिक
Share:

हर साल फरवरी के महीने में वैलेंटाइन वीक आता है। इस वीक में कुल 7 अलग-अलग और महत्वपूर्ण दिन होते हैं। वहीं आठवें दिन यानी आखिरी दिन मनाया जाता है वैलेंटाइन डे। यह दिन 14 फरवरी को आता है। वैसे इस समय वैलेंटाइन वीक चल रहा है और इस वीक का तीसरा दिन, 9 फरवरी को आता है जिसे चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। चॉकलेट डे के दिन कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं सबसे महंगी चॉकलेट के बारे में।

जी दरअसल साल 2019 में भारतीय कंपनी ITC ने दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट लांच की थी और इतिहास रच दिया था। इस कंपनी ने अपने लग्जरी ब्रांड फैबेल की रेंज में 'ट्रिनिटी ट्रफल्स एक्ट्राऑर्डिनेएर' नाम से एक चॉकलेट लांच की थी। इस चॉकलेट को ही दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट कहा जा रहा है। इस चॉकलेट का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। आपको बता दें कि इस चॉकलेट की कीमत 4।3 लाख रुपये प्रति किलो है। वैसे इस चॉकलेट ने इसके पहले साल 2012 में बने 'चॉकोलेटियर फ्रिट्ज क्निपशिल्ड्ट ली मैडेलाइन ऑ ट्रफल' चॉकलेट के गिनीज रिकॉर्ड को तोड़ डाला है। आपको बता दें कि फ्रांस के 'चॉकोलेटियर फ्रिट्ज क्निपशिल्ड्ट ली मैडेलाइन ऑ ट्रफल' चॉकलेट के एक पीस की कीमत 17,727।5 रुपये थी।

ट्रिनिटी ट्रफल्स में क्या है खास - आपको बता दें आईटीसी की यह चॉकलेट तीन वेरिएंट में उपलब्ध है। इसके एक वेरिएंट में ताहितियन वनीला बीन्स के साथ टोस्टेड कोकोनट गैनेश है। वहीं दूसरे वेरिएंट में घाना डार्क चॉकलेट और जमैकन ब्लू माउंटने कॉफी का ब्लेंड है। इसके अलावा तीसरे वेरिएंट में एक्स्ट्रीम वेस्ट स्रोत से मिली सेंट डॉमिनिक डार्क चॉकलेट है।

ग्लेशियर के फटने से 14 लोगों की हुई मौत, अब भी कई लापता

त्रिपक्षीय एमओयू ने लेह में भारत की पहली भू-तापीय क्षेत्र विकास परियोजना स्थापित करने के लिए किए हस्ताक्षर

सोमवार के दिन इन उपायों से कर सकते हैं चंद्र ग्रह के दोष को दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -