चॉकलेट डे: बेकार मूड को पल में बदल देती हैं चॉकलेट्स, इस वजह से होते हैं अलग-अलग शेप

आप सभी जानते ही हैं कि इस समय वेलेंटाइन वीक चल रहा है और कल वेलेंटाइन वीक का तीसरा दिन है. इस वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है. 7 फरवरी को रोज़ डे मनाने के बाद आज प्रपोज डे मनाया जा रहा है और कल मनेगा चॉकलेट डे. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं चॉकलेट खाने से सेहत पर क्या फरक पड़ता है. आइए जानते हैं.


* कहते हैं चॉकलेट खाने से मूड बदलता है। जी दरअसल इसमें पाया जाने वाला फिनालेथायलामाईन शरीर में होने वाले हार्मोन परिवर्तन को कंट्रोल करता है और जब कभी लड़कियों का मूड ख़राब होता है, तो ऐसी स्थिति में वे चॉकलेट खाकर अपना मूड ठीक करती हैं।

* जी दरअसल चॉकलेट में डार्क कोको होता है जो शरीर में एनर्जी लेवल को बैलेंस्ड रखता है। कहा जाता है इसे खाने से एक अलग ही खुशी मिलती है और जो भी इसे खाता है उसके चेहरे पर हर दम मुस्कान झलकती है। इस कारण भी कई लोग खराब मूड को ठीक करने के लिए चॉकलेट खाते हैं। 

* कहते हैं आप जितनी चॉकलेट खाएंगे आपके शरीर को उसकी लत लगती जाएगी लेकिन ऐसा सुगर यानी चीनी युक्त सभी चीज़ों के साथ होता है। वहीं अगर एक बार आपने इसका सेवन कम दिया तो शरीर में लत भी धीरे-धीरे ख़त्म हो जाती है। 

* हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार लड़कियां चॉकलेट के शेप से अधिक अट्रैक्ट होती हैं इस कारण से बाज़ार में आपको कई आकार की चॉकलेट नज़र आ जाएंगी। यह अलग-अलग आकार सिर्फ लड़कियों को रिझाने के लिए बनाए जाते हैं। 

Video: फैंस से शिल्पा ने पूछा 'जूता खाओगे' और फिर खुद लगीं खाने

आज है प्रपोज डे, अगर लग रहा है दिल की बात कहने में डर तो अपनाए यह उपाय

इन देशो में अलग तरह से मनाया जाता है वैलेंटाइन्स डे , जाने इनके मनाने का ख़ास अंदाज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -