अपनी अदाओं से लोगों का दिल जीत लेती थी वहीदा रेहमान
अपनी अदाओं से लोगों का दिल जीत लेती थी वहीदा रेहमान
Share:

'गाइड', 'सी.आई.डी.' व 'चौदहवीं का चांद' जैसी सुपर हिट फिल्मों से खुद को हिंदी सिने जगत में स्थापित करने वाली अदाकारा वहीदा रहमान के करियर की सबसे सफल फिल्म 1970 में आई ‘खामोशी' थी। इसमें उनके साथ बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना थे। एक समारोह में उस जमाने के नामचीन अभिनेता-फिल्मकार गुरुदत्त की नजर वहीदा पर पड़ी, इसके बाद उनके दिन फिर गए।

वहीदा का जन्म 3 फरवरी 1938 को तमिलनाडु के चेंगलपट्ट में एक तमिल-उर्दू भाषी परिवार में हुआ। उनके पिता डीएम थे, जिसके चलते उनकी पोस्टिंग देश के कई हिस्सों में हुई। 1948 में पिता के आकस्मिक निधन की वजह से वहीदा पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। वर्ष 1955 में उनकी माँ भी चल बसी। पिता के निधन के एक साल बाद भरतनाट्यम में दक्षता प्राप्त वहीदा तेलुगू फिल्म 'रोजुलू मराई' में मुख्य नायिका की भूमिका में नजर आईं। यह फिल्म सफल रही थी और इसकी सफलता के जश्न के लिए रखी गई एक पार्टी में बॉलीवुड के नामचीन अभिनेता-फिल्मकार गुरुदत्त की नजर वहीदा पर पड़ी।

गुरुदत्त ने तत्काल उन्हें 'सीआईडी' फिल्म का प्रस्ताव दे दिया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। गुरुदत्त ने ही वहीदा को अपनी फिल्म 'सी।आई।डी।' में मुख्य भूमिका दी। इसके अलावा भी वहीदा ने उनकी पांच लोकप्रिय फिल्मों-'प्यासा', '12 ओ'क्लॉक', 'कागज के फूल', 'साहिब बीवी और गुलाम' व 'चौदहवीं का चांद' में अभिनय किया। हिंदी सिनेजगत में आगे चलकर वहीदा व सदाबहार अभिनेता देवानंद की जोड़ी बहुत लोकप्रिय हुई। उन्होंने साथ में पांच ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं। वहीदा रहमान को कई पद्मश्री और पद्मभूषण से नवाजा गया है। वहीदा रहमान नेशनल अवार्ड विनर भी रह चुकी है। 

सब्जियों की आड़ में की जा रही थी 9 क्विंटल गांजे की तस्करी, DRI के छापे में 4 गिरफ्तार

'1 रुपया राम के नाम।।।' राम को काल्पनिक बताने वाली कांग्रेस अब मंदिर के लिए मांग रही चंदा

किसान आंदोलन: जींद में आज किसानों की महापंचायत, बड़ा ऐलान कर सकते है 'टिकैत'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -