मात्र 3 वर्ष की उम्र से ही क्रिकेट बनने का सपना देखने लगे थे विराट
मात्र 3 वर्ष की उम्र से ही क्रिकेट बनने का सपना देखने लगे थे विराट
Share:

टीम इंडिया में मोस्ट पॉपुलर कैप्टन विराट हमेशा ही अपनी कप्तानी और गेमिंग के लिए जाने जाते है. और उनके फैंस भी उनकी कोई न कोई नई पोस्ट या मैच का बेसब्री से इंतज़ार करते रहते है, वहीं वह आज अपना जन्मदिन मना रहे है.   विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके पिता, प्रेम कोहली, एक आपराधिक वकील के रूप में काम करते थे और उनकी माँ, सरोज कोहली एक गृहिणी हैं।  उनका एक बड़ा भाई, विकास और एक बड़ी बहन भावना है।  उनके परिवार के अनुसार, जब वह तीन साल के थे, तब से ही उन्हें क्रिकेट में रूचि थी और अपने पिता से उन्हें गेंदबाजी करने के लिए कहते थे।

 कोहली का पालन-पोषण उत्तम नगर में हुआ और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भारती पब्लिक स्कूल से शुरू की। 1998 में, वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी बनाई गई थी और नौ वर्षीय कोहली इसके पहले सेवन का हिस्सा थे। अपने पड़ोसियों के सुझाव के बाद कि कोहली के पिता उन्हें एकेडमी में ले गए, "विराट को गल्ली क्रिकेट में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए और इसके बजाय एक पेशेवर क्लब में शामिल होना चाहिए।"  कोहली ने राजकुमार शर्मा के अधीन अकादमी में प्रशिक्षण लिया और उसी समय वसुंधरा एन्क्लेव में सुमीत डोगरा अकादमी में मैच भी खेले। 

शर्मा ने अपनी अकादमी में कोहली के शुरुआती दिनों को याद करते हुए कहा, "उन्होंने प्रतिभा को शांत किया। उन्हें चुप रहना बहुत मुश्किल था। उन्होंने जो भी किया उसमें स्वाभाविक था और मैं उनके रवैये से सबसे ज्यादा प्रभावित था। वह किसी भी मौके पर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार थे।" मुझे प्रशिक्षण सत्रों के बाद उन्हें घर से सचमुच धक्का देना पड़ा। वह बस नहीं छोड़ेंगे। "नौवीं कक्षा में, वे अपने क्रिकेट अभ्यास में मदद करने के लिए पसचिम विहार में उद्धारकर्ता कॉन्वेंट में चले गए।  खेल के अलावा, कोहली शिक्षाविदों के साथ भी अच्छे थे, और उनके शिक्षक उन्हें "एक उज्ज्वल और सतर्क बच्चे" के रूप में याद करते हैं।  कोहली का परिवार 2015 तक मीरा बाग में रहा जब वे गुड़गांव चले गए। फिलहाल वह इन दिनों अपने आईपीएल के मैच में बिजी है, और अपनी टीम को नई नई सलाह भी दे रहे है। 

IPL 2020: टूर्नामेंट से बाहर हुई पंजाब, दुखी होकर बोली प्रीति- GoodBye कहने का समय आ गया

भारतीय क्रिकेट टीम के एमपीएल स्पोर्ट्स अपेरल के नए किट प्रायोजक

IPL 2020: CSK के बल्लेबाज शेन वाटसन ने किया संन्यास का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -