हैप्पी बर्थडे टू शम्मी कपूर
हैप्पी बर्थडे टू शम्मी कपूर
Share:

शम्मी कपूर हिंदी फिल्म जगत के बड़े ही जाने माने अभिनेता और निर्देशक है. उनका जन्म 21 अक्टूबर 1931 को मुंबई में हुआ था. 1950 से 1970 के दशक तक उन्होंने हिंदी फिल्मो में अपना अभिनय लीड रोल के रूप में किया है. उन्होंने तमिल फिल्मो में अपना डेब्यू 1992 में एक ब्लॉकबस्टर क्राइम ड्रामा 'आमरण' से किया था. शम्मी कपूर की पहली पत्नी का नाम गीता बाली था, जो 10 साल तक उनके साथ रही फिर उनका स्वर्गवास हो गया. इसके बाद उन्होंने नीला देवी से दूसरी शादी की. 1982 में उन्होंने 'ब्रह्मचारी' के प्रदर्शन के लिए और 1982 में 'विद्याता' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का अवॉर्ड प्राप्त किया.

हिंदी सिनेमा में जितने भी कलाकार रहे है, शम्मी कपूर को सबसे ज्यादा मनोरंजक प्रमुख अभिनेताओं में से एक माना जाता है. वह 1950 के, 1960 के और 1970 के दशक के हिंदी सिनेमा के प्रमुख सितारों में से एक थे. 1953 में उन्होंने 'जीवन ज्योति' के साथ 1953 में अपनी हिंदी फिल्म की शुरुआत की और तुमसा नहीं देखा, दिल देके देखो, सिंगापुर, जंगली, कॉलेज गर्ल, प्रोफेसर, चाइना टाउन, प्यार किया तो डरना क्या, कश्मीर की कली, जानवर, तीसरी मंजिल, पेरिस में एक शाम, ब्राह्चारी, अंदाज़, सच्चाई जैसी हिट्स देते गए.

उन्हें बॉम्बे में (अब मुंबई) फिल्म और थियेटर अभिनेता पृथ्वीराज कपूर और रामशर्णी कपूर (नी मेहरा) ने उनके जन्म के समय शमशेर राज कपूर का नाम दिया गया था. शम्मी पृथ्वीराज के तीन बेटों में से दूसरे थे. दूसरे दो बेटों में राजकपूर और शशि कपूर है और दोनों ही सफल हिंदी फिल्म अभिनेता थे. वह गायक जुगल किशोर मेहरा के पहले चचेरे भाई थे, जिनकी बेटी, अभिनेत्री-गायक (सलमा आगा, उनकी पहली फिल्म बी आर चोपड़ा की हिंदी फिल्म 'निकाह' में थी) उनकी भतीजी हैं.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

'बिग बॉस 11': दो वाइल्ड कार्ड के ज़रिये मिलेगा घरवालों को दिवाली गिफ्ट

सोनाक्षी ने दिया प्रियंका को नया नाम

'बिग बॉस 11' : बंदगी से किया उनके रियल लाइफ बॉयफ्रेंड ने ब्रेकअप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -