राजस्थान की मुख्यमंत्री को जन्मदिन की बधाई
राजस्थान की मुख्यमंत्री को जन्मदिन की बधाई
Share:

नई दिल्ली: ग्वालियर के राजघराने में महाराजा जीवाजी राव सिंधिया और रानी विजयाराजे सिन्धिया के घर 8 मार्च 1953 को एक कन्या ने जन्म लिया, जिनका नाम रखा गया 'वसुंधरा राजे'. वसुंधरा राजे एक ऐसे माहौल में पैदा हुई थी, जहां सेवा, देशभक्ति और राष्ट्र के प्रति समर्पण ही सबसे महत्वपूर्ण था. वसुंधरा की माता, राजमाता विजयाराजे सिंधिया आजादी के पश्चात् एक महान नेता के रूप में उभरी, उन्ही के सानिध्य में रहकर वसुंधरा में लोक कल्याण का मार्ग चुना. 1972 में वसुंधरा का विवाह धौलपुर के राजघराने में हेमंत सिंह के साथ हो गया, लेकिन दोनों एक साल बाद ही अलग हो गए. उनके एक पुत्र हैं, दुष्यंत सिंह. 

इसके बाद वसुंधरा अपनी माँ के ही पदचिन्हो पर चलते हुए 1984 में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल हुईं. इस बीच मध्य प्रदेश के भिंड से लोकसभा चुनाव लड़ीं मगर हार का सामना करना पड़ा. वसुंधरा को लगा कि, मध्य प्रदेश में सियासत नहीं चमक सकती तो राजस्थान चलीं आईं. 1985 में ससुराल की धौलपुर सीट से विधानसभा चुनाव लडीं तो पहली बार विधायक बनीं. दो साल बाद राजस्थान का भाजपा ने प्रदेश उपाध्यक्ष बना दिया. 

वसुंधरा राजे के सियासी सफरनामे में किस्मत ने भी बहुत साथ दिया. 2003 में जब राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने को हुए तो राज्य के दो शीर्ष नेता दिल्ली में स्थापित हो चुके थे. भैरो सिंह शेखावत जहां उप राष्ट्रपति बन चुके थे तो जसवंत सिंह केंद्रीय मंत्री रहे. ऐसे में भाजपा ने वसुंधरा को प्रदेश अध्यक्ष बनाकर उनकी अगुवाई में राजस्थान में चुनाव लड़ने का फैसला किया. चुनाव परिणाम आया तो भाजपा ने 110 सीटें जीतकर पहली बार अपने दम पर राजस्थान में सरकार बनाई. इसी के साथ वे 2003 में राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं.  इसके बाद वे 2013 में विपक्ष को मात देते हुए एक बार फिर राजस्थान के मुख्यमंत्री पद पर काबिज हुई, जहां वे अभी भी विराजमान हैं. 

बीजेपी नेता का साफ मत, नहीं चाहते अध्यक्ष पद

पाक के जहन में डर कर गया है घर

सरकार की पोल खोलते आतंकी हमलें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -