हैप्पी बर्थडे टू संजय खान
हैप्पी बर्थडे टू संजय खान
Share:

माँ-बाप ने नाम रखा अब्बास खान, लेकिन टेलीविज़न इंडस्ट्री ने इन्हे बना दिया टीपू सुल्तान. जब भी 'द स्वोर्ड ऑफ़ टीपू सुल्तान' का नाम आता है, एक ही शख्स नज़रों के सामने आता है, और वो हैं संजय खान. संजय खान साहब का जन्म 3 जनवरी 1941 में हुआ. उनके दो भाई फिरोज खान और अकबर खान ने भी फिल्मों में खूब नाम कमाया.

दरअसल इनकी शुरुआत हुई थी, चेतन आनंद साहब की फिल्म 'हकीकत' से जोकि सन 1964 में आयी थी. उसके बाद राजश्री प्रोडक्शंस ने इन्हे फिल्म 'दोस्ती' के लिए साइन किया. फिल्म दोस्ती का संगीत भी खूब फेमस हुआ, लक्ष्मीकांत प्यारेलाल का नाम भी खूब रोशन हुआ और अभिनेताओं में संजय खान चमक कर सामने आये.

एक तरफ इनका एक्टिंग का सफर बड़ा अच्छा चल रहा था, और फिल्म 'एक फूल दो माली' ने कमाल कर दिखाया था, और साथ में आयी थी फिल्म 'इन्तेक़ाम'. इन दोनों फिल्मों के बाद संजय खान ने कभी पलट कर पीछे नहीं देखा. यह अपने बड़े भाई फिरोज खान साहब के साथ भी नज़र आये फिल्म 'उपासना', 'मेला' और 'नागिन' में. धीरे-धीरे यह प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भी बन गए. इन्होने तीन फिल्में बनाई, 'चांदी सोना', 'अब्दुल्ला' और 'काला धंधा गोरे लोग'. इनमें से अब्दुल्ला आज भी एक बड़ी फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म में इन्होने डायरेक्ट किया था राज कपूर साहब को. 

80 के मध्य के दशक में इन्होने रुख किया टीवी सीरियल्स की तरफ. 'द स्वोर्ड ऑफ़ टीपू सुल्तान' को कोई भूल नहीं सकता और उसके बाद 'द ग्रेट मराठा' और 'जय हनुमान' भी लोगों के ज़हन में अब भी ताज़ा हैं. टीपू सुल्तान की शूटिंग के दौरान एक हादसा हुआ, आग लग गयी थी, जिसमे संजय साहब बुरी तरह से घायल हो गए थे. बहुत सारी सर्जरीज़ हुई, और फिर संजय खान पूरी तरह ठीक होकर शूटिंग के लिए तैयार हुए.

संजय खान की शादी हुई ज़रीन कतराक से, जोकि 60 की दशक की जबरदस्त मॉडल थी. फिल्म 'तेरे घर के सामने' में ये देव आनंद साहब की सेक्रेटरी का रोल प्ले करती नज़र आयी थी. शादी के बाद एक्टिंग बंद की और पूरा ध्यान परिवार पर ही लगा दिया. 1966 में यह शादी हुई, इस शादी से इन्हे तीन बेटियाँ और एक बेटा हुआ. सबसे बड़ी बेटी फरहा, जिसकी शादी डीजे अकील से हुई. दूसरी सिमॉन और सबसे छोटी सुज़्ज़ैन खान जिसकी शादी सुपरस्टार ऋतिक रोशन से हुई और बाद में तलाक हो गया. 1980 में जन्म हुआ इनके बेटे ज़ायेद खान का. मशहूर एक्टर फरदीन खान इनके भतीजे हैं.

ब्लैक एंड वाइट सिनेमा से लेकर कलर्ड सिनेमा तक और टीवी इंडस्ट्री के आग़ाज़ तक, संजय खान साहब ने सब कुछ देखा और अपना एक अलग मकाम बनाया. 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

'सुपर 30' के लिए 15,000 से अधिक ऑडिशन ले चुके हैं

टाइगर ने ऋतिक को लेकर कही ये बड़ी बात

ये उम्मीद रखते है अपने बेटो से ऋतिक रोशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -