क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मना रहे हैं अपना 45वा बर्थडे
क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मना रहे हैं अपना 45वा बर्थडे
Share:

राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम का अति महत्वपूर्ण हिस्सा माने जाते हैं. उनकी तकनीकी दक्षता फील्ड पर देर तक जमे रहने की कुशलता, रन बनाने की योग्यता काबिले तारीफ है. वह अनेक बार भारतीय टीम को मुश्किल की स्थिति में बचा लेते हैं. उन्हें ‘अर्जुन पुरस्कार’ से सम्मानित किया जा चुका है. वह भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे हैं. उनका पूरा नाम राहुल शरद द्रविड़ है.

राहुल द्रविड़ के पिता का नाम शरद द्रविड़ तथा मां का नाम पुष्पा है. उन्होंने 12 वर्ष की आयु में क्रिकेट खेलना आरम्भ कर दिया था. जूनियर टूर्नामेंटों में अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें अंडर 15, अंडर 17 तथा अंडर 19 में आसानी से जगह मिल गई. राहुल द्रविड़ ने अपना ग्रेजुएशन सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ कामर्स से पूरा किया. राहुल ने रणजी ट्राफी मैच में क्रिकेट की शुरुआत 1990-91 में पुणे में महाराष्ट्र के विरुद्ध की. वह रणजी मैच में प्रथम शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के कर्नाटक के खिलाड़ी थे. 1995-1996 में राहुल द्रविड़ को अन्तरराष्ट्रीय टीम में स्थान मिला.

राहुल द्रविड़ ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके खेल में स्थिरता है, एकाग्रता है और कुशलता है. जब टीम को खिलाड़ी के क्रीज पर टिकने की आवश्यकता हो तो द्रविड़ जम जाते हैं. उन्होंने टीम को बहुत बार कठिन परिस्थितियों से उबारा है. राहुल भारतीय टीम के लिए अति विशिष्ट खिलाड़ी हैं जिन्हें खेलते देखना दर्शक पसंद करते हैं. उनका विवाह नागपुर की डॉक्टर विजेता पेंढारकर से हुआ है.

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

WWE से मिला द्रविड़ को सम्मान

स्कीइंग में भारत के लिए इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास

PBL: वर्मा बंधू मुकाबले में जीते सौरभ वर्मा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -