उर्दू के मशहूर कवी, लेखक और शायर का जन्मदिन आज
उर्दू के मशहूर कवी, लेखक और शायर का जन्मदिन आज
Share:

भारत के प्रसिद्द कवी, शायर और लेखक कैफ़ी आज़मी का जन्म 14 जनवरी 1919 को हुआ था. इनका असली नाम अख्तर हुसैन रिज़वी था, जो उर्दू के बड़े ही मशहूर शायरों में से एक थे. कैफ़ी ने फिल्म जगत के कबाड़े हिट गानों और ग़ज़लों को लिखा है. इसी के साथ-साथ उनका देश भक्ति गीत 'कर चले हम फ़िदा जानों तन साथियों' भी उनकी इसी फेहरिस्त में शामिल है. उत्तरप्रदेश के आजमगढ़ जिले में जन्में कैफ़ी को शुरू से ही कविताएं पढ़ने का बड़ा शौक था. गाँव के भोले भाले माहौल में पले बड़े कैफ़ी ने 11 साल की उम्र में अपनी पेह;ली ग़ज़ल लिखी थी.

साल 1947 में कैफ़ी ने शादी करली, जिससे उन्हें दो बच्चे हुए. कैफ़ी की पत्नी शौकत एक संपन्न परिवार से थी जो कैफ़ी के लिखने की कला से प्रभावित थी. उनकी बेटी का नाम शबाना है, जो मशहूर बॉलीवुड कवी लेखक जावेद अख्तर की बीवी हैं.वह भी अपने ज़माने की एक फेमस अदाकारा रह चुकी हैं. वहीं उनके बेटे का नाम बाबा है. राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित कैफ़ी ने कई बार फिल्म फेयर अवार्ड्स भी जीते हैं, और साथ ही भारत सरकार ने उन्हें साल 1974 में पद्मश्री द्वारा सम्मान भी प्रदान किया था.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

बेंगलुरु में हुई 'पद्मावत' की स्पेशल स्क्रीनिंग

'पद्मावत' को मिली हरी झंडी, सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों से हटाया बैन

चौथे हफ्ते में भी कमाई करने से बाज़ नहीं आ रही है टाइगर ज़िंदा है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -