इस तरह शुरू हुआ था ग्रेट गामा के जीत का सफर
इस तरह शुरू हुआ था ग्रेट गामा के जीत का सफर
Share:

क्या आप सपने में भी दो हाथी के बच्चों को उठाने के बारे में सोच सकते हैं?।।। नहीं ना, लेकिन 24 वर्ष के 'द ग्रेट गामा' ने दो हाथी तो नहीं, लेकिन 1,200 किलो वजन का पत्थर उठाकर पहलवानी की दुनिया में एक बड़ा इतिहास रच दिया। ज्‍यादा हैरानी की बात ये थी कि इसी पत्थर को उठाने के लिए एक, दो, दस नहीं, पूरे के पूरे 25 लोग लगे थे।

आखिर कौन थे ‘ग्रेट गामा':  हम बता दें कि गामा का जन्म पंजाब के अमृतसर में 22 मई, 1878 को एक कश्मीरी परिवार में हुआ था। ग्रेट गमा का पूरा नाम गुलाम मोहम्मद था। उन्हें रेसलिंग की दुनिया में 'द ग्रेट गामा' के नाम से जाना जाने लगा। गामा के पिता मोहम्मद अजीज बख्श एक जाने-माने रेसलर थे। पिता की मौत के उपरांत गामा को दतिया के महराजा ने गोद लिया और उन्हें पहलवानी की ट्रेनिंग ली थी। पहलवानी के गुर सीखते हुए गामा ने महज 10 वर्ष की आयु में ही कई महारथियों को धूल चटा दी थी। करीब 50 वर्षों तक उन्होंने बिना हारे पहलवानी में एक से बढ़कर एक मिसालें पेश कर दी।

1910 का वो दौर था, जब विश्व में कुश्ती में अमेरिका के जैविस्को का बड़ा नाम हुआ करता था । लेकिन गामा ने उन्हें भी परास्त कर अपनी ताकत विश्व को दिखा दी। गामा को हराने वाला पूरी दुनिया में कोई नहीं था, इसीलिए उन्हें वर्ल्ड चैम्पियन का खिताब भी दिया गया था। गामा ने अपने जीवन में देश और विदेश में 50 नामी पहलवानों से कुश्ती लड़ी और सभी को धूल चटाकर सारे खिताब अपने नाम किए।

जीत का सफर: गामा अपनी ट्रेनिंग और डाइट का पूरा खयाल रखते थे। बताया जाता है कि गामा की खुराक में एक समय 7।5 किलो दूध और उसके साथ 600 ग्राम बादाम हुआ करता था। दूध भी 10 किलो उबाल कर 7।5 किलो किया जाता था।

अपने सरप्लस फंड से केंद्र सरकार को 99,122 करोड़ रुपये देगा RBI, बोर्ड ने दी मंजूरी

क्या होगा IPL के बाकी मैचों का ? BCCI के अनुरोध पर इंग्लैंड बोर्ड ने कही ये बात

राजस्थान हाईकोर्ट ने खारिज की आसाराम बापू की जमानत याचिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -