16 साल की उम्र में ही तनूजा ने की थी पहली फिल्म, इस एक्ट्रेस के चलते नहीं हो पाईं सुपरहिट!

बॉलीवुड में कभी अपनी अदाओं से सभी का दिल जीतने वाली तनूजा समर्थ का आज जन्मदिन है। आज तनूजा समर्थ अपना 79वां जन्मदिन मना रहीं हैं। तनूजा समर्थ 23 सितंबर 1943 को पैदा हुई और उसके बाद उन्होंने अपने अभिनय से सभी को हैरान कर दिया। 'रात अकेली है, बुझ गए दिए' जैसे गाने में आपने तनुजा को सिडक्टिव अवतार में भी देखा होगा और देव आनंद के गाने 'ये दिल न होता बेचारा' में तनुजा को गुस्सा दिखाते भी देखा होगा। दोनों ही गाने आज तक मशहूर है। कहा जाता है तनुजा को परिवार की माली हालत की वजह से 16 साल की उम्र में ही डेब्यू करना पड़ा था। जी हाँ और उस समय वो स्वित्जरलैंड के सेंट जॉर्ज स्कूल में पढ़ती थीं।

हालांकि, तनुजा के घर की माली हालत ठीक नहीं रही और उन्हें घर वापस आना पड़ा। उनकी मां ने उन्हें कहा कि या तो वो इसका दुख मना सकती हैं या फिर हिंदी सिनेमा में काम कर सकती हैं। यह सुनकर तनुजा ने हिंदी फिल्मों को चुना। उसके बाद 16 साल की उम्र में 1960 में उनकी पहली फिल्म 'छबीली' रिलीज हुई और इसके बाद 1962 में 'मेमदीदी'। तनुजा ने कई बंगाली फिल्में भी की हैं। वहीं तनुजा के हिसाब से बंगाली फिल्में उन्हें ज्यादा संतुष्टि देती थीं। शोमू मुखर्जी से तनुजा की मुलाकात फिल्म 'एक बार मुस्कुरा दो' के सेट पर हुई थी। दोनों को एक दूसरे का साथ अच्छा लगा और दोनों ने साल 1973 में शादी कर ली।

उसके बाद दो बेटियों काजोल और तनीषा का जन्म हुआ। हालाँकि तनुजा और शोमू मुखर्जी के बीच सब ठीक नहीं चल रहा था। जी हाँ और तनीषा मुखर्जी के जन्म के कुछ ही दिनों बाद दोनों अलग हो गए। एक इंटरव्यू में तनुजा ने कहा था कि शोमू और वो एक दूसरे के लिए बने ही नहीं थे। कहा जाता है तनुजा की तुलना हमेशा नूतन और शोभना समर्थ से होती रही, लेकिन तनुजा की अपनी पहचान भी बहुत खास थी हालाँकि वह इंडस्ट्री में सुपरहिट नहीं हो सकी।

बेहद बदल चुकी है ‘कुछ कुछ होता है’ की अंजलि, देखकर नहीं होगा यकीन

राजू श्रीवास्तव के निधन का सवाल सुन भड़की ये एक्ट्रेस, कही चौकाने वाली बात

शाहरुख़ की बीवी होने का अंजाम भुगत रहीं हैं गौरी खान, किया सनसनीखेज खुलासा

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -