साल में 180 दिन यात्रा करते है श्री श्री रविशंकर, जानिए उनसे जुड़ी जरुरी बाते
साल में 180 दिन यात्रा करते है श्री श्री रविशंकर, जानिए उनसे जुड़ी जरुरी बाते
Share:

आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर का आज जन्मदिन है. श्री श्री रविशंकर का जन्म 13 मई सन 1956 में तमिनाडु के पापनाशम नामक गांव में हुआ था. रविशंकर की आरभिंक शिक्षा एमएसई बेंगलुरु स्कूल से हुई थी. तत्पश्चात, उन्होंने बेंगलुरु के सेंट जोसेफ कॉलेज से ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की। विज्ञान के साथ-साथ इनका झुकाव अध्यात्म की तरफ होने की वजह से उन्होंने वैदिक साहित्य में ग्रेजुएशन किया है. 1982 में श्री श्री रविशंकर ने आर्ट ऑफ लिविंग की स्थापना की थी. जिसका मुख्य केंद्र बेंगलुरु में है, यह संस्था शिक्षा एवं अध्यात्म के प्रचार प्रसार के लिए काम करती है. आज श्री श्री रविशंकर के जन्मदिन पर आपको बताते है उनसे जुड़ी जरुरी बातें...

श्री श्री प्रत्येक वर्ष लगभग 40 देशों की यात्रा करते हैं और वर्ष में लगभग 180 दिन यात्रा में रहते हैं। श्री श्री भारत के साथ अन्य देशों में भी शांति बनाए रखने के लिए काम कर रहे हैं। वे सात भाषाएं जानते हैं। श्री श्री शास्त्रीय संगीत के भी विशेषज्ञ हैं। वे वीणा बजाने में माहिर हैं। 20 से ज्यादा अमेरिकी एवं कैनेडियन शहरों की लीग में डेट्रॉइट के मेयर ने 7 जुलाई को श्री श्री रविशंकर दिवस घोषित किया है। प्रत्येक वर्ष इन स्थानों पर 7 जुलाई को श्री श्री रविशंकर दिवस मनाया जाता है।

श्री श्री ने नवंबर 2017 में बेंगलुरु में पैग़ाम-ए-मोहब्बत नाम का एक कार्यक्रम आयोजित किया था। इस कार्यक्रम में लगभग 200 कश्मीरी परिवार सम्मिलित हुए थे। कुछ साल पहले उल्फ़ा जैसे संगठनों के लगभग 700 पूर्व आतंकवादी श्री श्री के बैंगलुरु आश्रम पहुंचे थे, जहां लगभग एक महीने तक इन सभी लोगों को व्यवसायिक कौशल प्रशिक्षण दिया गया। जिससे इन पूर्व आतंकवादियों का पुनर्वास हो सके। श्री श्री भारत के ऐसे पहले आध्यात्मिक गुरु हैं, जिन्हें इराक आने का आमंत्रण  मिला था। अब तक तीन बार इराक का दौरा कर चुके हैं।

कांग्रेस में शामिल होते ही सरकार ने मेघा परमार को किया 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' अभियान के ब्रांड एंबेसडर पद से बर्खास्त

मौसम खान का पूरा परिवार निकला दरिंदा, 3 साल तक लड़की को बंधक बनाकर किया रेप, जबरन धर्मान्तरण भी कराया

मंत्री ने ऑन द स्पॉट पुरे थाने को किया सस्पेंड, जानिए क्या है पूरा मामला?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -