कभी कॉफ़ी बेचकर 30 रुपये प्रतिदिन कमाया करती थीं शबाना आज़मी, बेतुके बयानों के लिए हैं मशहूर
कभी कॉफ़ी बेचकर 30 रुपये प्रतिदिन कमाया करती थीं शबाना आज़मी, बेतुके बयानों के लिए हैं मशहूर
Share:

खूबसूरती और टैलेंट की मिसाल कही जाने वाली शबाना आजमी को आज कौन नहीं जानता। शबाना आजमी ने अपने करियर में कई हिट फ़िल्में दी हैं लेकिन वह अपने बेतुके बयानों के लिए मशहूर हैं। शबाना आजमी 70 से लेकर 80 दशक की टॉप एक्ट्रेस रही हैं और उन्हें हिंदी सिनेमा में अपने शानदार अभिनय के लिए जाना जाता है। जी हाँ और एक्ट्रेस को एक नहीं 5 बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। जी दरअसल उन्होंने फिल्म अंकुर, अर्थ, खंडहर, गॉडमदर और पार के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। शबाना आज़मी का जन्म 18 सितंबर 1950 को मशहूर शायर कैफी आजमी के घर हुआ।

वहीं स्कूलिंग के लिए शबाना आजमी को मुंबई के क्वीन मैरी स्कूल भेजा गया। यहाँ स्कूलिंग के बाद अपनी हायर एजुकेशन के लिए वह मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज गईं और वहां से साइकोलॉजी की डिग्री हासिल की। उसके बाद एफटीआईआई से एक्टिंग कोर्स कर बॉलीवुड में कदम रखा। शबाना आजमी ने जया बच्चन से प्रेरित होकर अभिनय की दुनिया में कदम रखा था और उसके बाद उन्होंने कई फ़िल्में की जो हिट रहीं। शबाना आजमी महेश भट्ट के निर्देशन में बनी फिल्म अर्थ में भी नजर आई थीl

जिसे दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया। जी हाँ और उनकी फिल्म खंडहर को भी दर्शकों का काफी प्यार मिला और उसके बाद यह फिल्म कांस फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित की गई थी। शबाना को पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। जी हाँ और उन्हें देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित साल 1988 में किया गया था, जबकि, तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से साल 2012 में सम्मानित किया गया है। हालाँकि बहुत कम लोगों को पता है कि शबाना आजमी कभी 30 रुपये प्रति दिन के हिसाब से कॉफी बेचती थीं।

जी दरअसल शबाना की मां शौकत आजमी की ऑटोबायोग्राफी ‘कैफी एंड आई मेमॉयर’ में यह सब बातें सामने आईं थीं। शबाना ने तीन महीने पेट्रोल स्टेशन पर ब्रू कॉफी बेची थी और इसके लिए उन्हें 30 रुपये प्रतिदिन मिलते थे। शबाना ने अपने घर वालों की मर्जी के खिलाफ जाकर जावेद अख्तर से शादी की थी और आज दोनों अपने जीवन में खुश हैं।

जब शेर-चीतों से भिड़े बॉलीवुड स्टार, धर्मेन्द्र से लेकर करिश्मा कपूर तक शामिल

क्या बजट के हिसाब से कमाई कर पाएगी ब्रह्मास्त्र या हो जाएगी फ्लॉप...?

श्रद्धा कपूर ने लीडिंग बिजनेस मैगजीन के लिए करवाया फोटोशूट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -