3 ऐसे ऐतिहासिक किस्से, जब सौरव गांगुली ने मैदान पर दिखाई 'दादा' गिरी
3 ऐसे ऐतिहासिक किस्से, जब सौरव गांगुली ने मैदान पर दिखाई 'दादा' गिरी
Share:

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और मौजूदा वक़्त में BCCI चीफ सौरव गांगुली आज अपना 50वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। 1972 में आज ही के दिन पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में सौरव का जन्म हुआ था। सौरव को बचपन से ही क्रिकेट का जूनून था, उन्होंने अंडर-19 क्रिकेट से लेकर सीनियर टीम तक अपना परचम फहराया। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम 2003 के ODI विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी। गांगुली का कोच ग्रेग चैपल के साथ विवाद भी हुआ और इसके चलते वे टीम से बाहर भी हो गए थे।

क्रिकेट जगत में सौरव गांगुली के फैंस उन्हें प्यार से ‘दादा’ कहते हैं। गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने कई ऐतिहासिक मुकाबले अपने नाम किए। भारत ने ऑस्ट्रलिया में ODI टूर्नामेंट जीता। इंग्लैंड में नेटवेस्ट ट्रॉफी अपने नाम की। यही नहीं टीम इंडिया वर्ष 2005 में पाकिस्तान को भी टेस्ट सीरीज में धूल चटाने में सफल रही थी। गांगुली के 50वें जन्मदिन पर आइए हम उनके ऐसे 3 बड़े फैसलों के बारे में आपको बताते हैं, जिसे देखकर पूरा क्रिकेट जगत हैरान रह गया:-

लॉर्ड्स में शर्ट निकालकर जश्न मनाना :-

ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड लॉर्ड्स में खेला गया नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल मैच कौन भूल सकता है। इस मुकाबले में जैसे ही टीम इंडिया ने 2 विकेट से जीत दर्ज की, गांगुली ने अपनी जर्सी उतारकर हवा में लहराते हुए जीत को सेलिब्रेट किया। क्रिकेट जगत गांगुली के इस सेलिब्रेशन स्टाइल को आज तक याद करता है। गांगुली ने इस बारे में बताया था कि वह ऐसा नहीं करना चाहते थे, मगर इंग्लिश टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने भारतीय दौरे पर जिस तरह से जर्सी उतारकर जश्न मनाया था, वे बस उनका जवाब देना चाहते थे।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को टॉस के लिए कराया इंतजार:-

वर्ष 2001 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय दौरे पर आई हुई थी। यहां एक मैच में टॉस के लिए उस वक़्त के ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ को गांगुली ने इंतजार कराया था। दरअसल वॉ टॉस के लिए मैदान में बहुत पहले आ गए थे, जबकि गांगुली कुछ देर बाद मैदान में पहुंचे। गांगुली ने बाद में खुद इस मुद्दे पर बताया था कि उन्होंने मैदान में देर से आने की गलती जानबूझकर की थी। वह ऑस्ट्रेलियाई टीम को सबक सिखाना चाहते थे। गांगुली ने बताया था कि तत्कालीन ऑस्ट्रेलियाई कोच जॉन बुकानन ने टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के साथ अशिष्टता से बात की थी। इसी का बदला लेने के लिए उन्होंने यह काम किया था।

पाकिस्तानी खिलाड़ी से कहा समय का ख्याल रखो:-

पाकिस्तान वर्ष 2005 में भारत के दौरे पर आई हुई थी। इस दौरान एक मुकाबले में टीम इंडिया के अनुभवी बैट्समैन मोहम्मद यूसुफ अपनी कोहनी चोटिल कर बैठे। यूसुफ की कोहनी से बहुत खून बह रहा था। ऐसे में खेल कुछ देर के लिए रूक गया। खेल रूके होने के कारण गांगुली ने यूसुफ से बात करते हुए कहा कि, 'मैं यह नहीं कह रहा कि आप जानबूझकर ऐसा कर रहे हैं। आपको आराम करना है, तो कर लो मगर मुझे फाइन ना भरना पड़े। आप अपना समय नोट कर लीजिए।'

Ind Vs Eng: बतौर कप्तान रोहित शर्मा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, आज तक दुनिया में नहीं हुआ ऐसा 'कैप्टन'

Ind Vs Eng: पांड्या के तूफ़ान में इंग्लैंड ध्वस्त, 50 रनों से जीता भारत

'3 महीने तक क्रिकेट से दूर रहें कोहली..', जानिए विराट को किसने दी ये सलाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -