Rohan Bopanna ने 11 वर्ष की उम्र में सीखा टेनिस, आज बने महान खिलाड़ी
Rohan Bopanna ने 11 वर्ष की उम्र में सीखा टेनिस, आज बने महान खिलाड़ी
Share:

भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना आज अपना 40वां जन्मदिवस मना रहे हैं. भारत को कई दफा अपने प्रदर्शन से गौरवान्वित करने वाले रोहन बोपन्ना का जन्म 4 मार्च 1980 को हुआ था. रोहन जब 11 वर्ष के थे, तब से ही उनका टेनिस के प्रति काफी गहरा लगाव था. उनहोंने 11 साल की उम्र में ही टेनिस खेलना शुरू कर दिया था. उनके पिता चाहते थे कि, वे अलग-अलग खेल में अपना करियर बनाए. लेकिन, 19 वर्ष की उम्र तक रोहन बोपन्ना ने टेनिस को ही अपना करियर बना लिया. उनके पिता एम जी बोपन्ना, एक कॉफी बागान मालिक हैं और उनकी मां मलिक बोपन्ना एक गृहिणी हैं.

रोहन बोपन्ना ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई श्री भगवान महावीर जैन कॉलेज से पूरी की. उन्होंने सितंबर 2002 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए डेविस कप की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने 2007 में हॉपमैन कप में खुद को भारत के बेहतरीन युगल खिलाड़ी के रूप में विश्व में पहचान दिलाई. रोहन बोपन्ना ने एरिक ब्युटोरैक के साथ मिलकर अपने टेनिस करियर का पहला एटीपी डबल्स खिताब लॉस एंजिल्स में 2008 के कंट्रीवाइड क्लासिक में जीता था. 2010 यूएस ओपन में, बोपन्ना ने पहली बार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई. 

रोहन बोपन्ना को कई सम्मान से नवाजा जा चुका हैं. खेल के माध्यम से राजनीतिक बाधाओं को पार करने में उनके प्रयासों के लिए, मोनाको स्थित शांति संगठन और शांति द्वारा चैंपियन फॉर पीस के रूप में 2010 में नामांकित किया गया था. बोपन्ना को 2010 में कुरैशी के साथ-साथ प्रसिद्ध आर्थर असी मानवतावादी का पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. साथ ही कर्नाटक सरकार द्वारा रोहन बोपन्ना को एकलव्य पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया हैं. रोफान बोपन्ना कई चैरिटी को पैसा दान भी करते है. और वह 'चैम्पियंस फ़ॉर पीस' क्लब के सदस्य भी है. 

दिग्गज फुटबॉलर पीके बनर्जी की हालत हुई नाजुक

क्रिकेट के इतिहास का काला दिन, जब आतंकियों ने खिलाड़ियों पर बरसाई थी 'मौत'

ICC Womens T20 World Cup: सेमीफइनल की चारों टीमें तय, इस टीम से हो सकती है भारत की भिड़ंत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -