रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में शुरू किया था अपना करियर

Apr 04 2021 02:04 AM
रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में शुरू किया था अपना करियर

मार्वल स्टूडियोज की सुपरहिट फिल्मों में टोनी स्टार्क उर्फ आयरमैन के रोल से मशहूर हुए हॉलीवुड एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर 4 अप्रैल को अपना 56वां बर्थडे मना रहे हैं। उनका जन्म  मैनहैटन, न्यूयॉर्क में हुआ। रॉबर्ट के पिता रॉबर्ट डाउनी सीनियर फिल्म प्रोड्यूसर थे। रॉबर्ट की लाइफ कई उतार-चढ़ाव से भरी रही है। उन्हें ड्रग्स के आरोप में लगभग 6 बार जेल भी जाना पड़ा था। एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने महज पांच साल की उम्र में अपने पिता की फिल्म "पाउंड' से इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट कई फिल्मों में काम किया था। रॉबर्ट ने 1987 में जॉन हूग्स की फिल्म द पिक-अप आर्टिस्ट में बतौर लीड एक्टर डेब्यू किया था।

पांच साल की उम्र में, उन्होंने 1970 में रॉबर्ट डाउनी सीनियर की फिल्म पाउंड में अपने अभिनय की शुरुआत की। उन्होंने बाद में किशोर फिल्मों वेर्ड साइंस (1985) और लेस थान जीरो (1987) में ब्रैट पैक के साथ काम किया। 1992 में, डाउनी ने बायोपिक चैपलिन में शीर्षक चरित्र को चित्रित किया, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया और बाफ्टा पुरस्कार जीता। ड्रग के आरोपों में कोरकोरन सब्स्टेंस एब्यूज़ ट्रीटमेंट फैसिलिटी में एक कार्यकाल के बाद, वह टीवी श्रृंखला एली मैक्बल में शामिल हो गईं, जिसके लिए उन्होंने गोल्डन ग्लोब अवार्ड जीता। उन्हें 2000 और 2001 में नशीली दवाओं के आरोपों के मद्देनजर शो से निकाल दिया गया था। वह एक अदालत के आदेश पर किए गए ड्रग ट्रीटमेंट कार्यक्रम में रहे और 2003 से अब तक अपना दबदबा बनाए हुए हैं।

बॉन्ड पूर्ण करने वाली कंपनियां डाउनी का बीमा नहीं करेंगी, जब तक कि मेल गिब्सन ने 2003 की फिल्म द सिंगिंग डिटेक्टिव के लिए बीमा बांड का भुगतान नहीं किया। उन्होंने कहा कि ब्लैक कॉमेडी चुंबन चुंबन में स्टार करने के लिए पर चला गया बैंग बैंग (2005), राशि चक्र (2007), और एक्शन कॉमेडी ट्रॉपिक थंडर (2008) थ्रिलर; बाद के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। डाउनी ने आयरन मैन (2008) के साथ मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के भीतर दस फिल्मों में टोनी स्टार्क / आयरन मैन के रूप में अभिनय के लिए वैश्विक पहचान हासिल की। उन्होंने गाय रिची के शरलॉक होम्स (2009) में शीर्षक चरित्र भी निभाया है, जिसने उन्हें अपना दूसरा गोल्डन ग्लोब, और इसकी अगली कड़ी, शरलॉक होम्स: ए गेम ऑफ़ शैडोज़ (2011) प्राप्त किया। 

इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले

राज्य का विकास तभी संभव है जब हम ‘वंशवादी और भ्रष्ट’ DMK-कांग्रेस को हरा देंगे: अमित शाह

नुआपाड़ा में कोरोना के बढ़ते मामलों ने मचाया कोहराम