स्वरसम्राज्ञी लता जी ने रखा था नील नितिन मुकेश का नाम....
स्वरसम्राज्ञी लता जी ने रखा था नील नितिन मुकेश का नाम....
Share:

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में शामिल नील नितिन मुकेश का आज जन्मदिन है. अभिनेता नील नितिन मुकेश का जन्म 15 जनवरी, 1982 को मुंबई में हुआ. उनका पूरा नाम नील नितिन मुकेश चंद माथुर है. उनकी मां का नाम निशि मुकेश माथुर है. नील नितिन मुकेश का नाम गायिका लता मंगेशकर ने एस्ट्रोनॉट 'नील आर्मस्ट्रांग' के नाम पर रखा था. आपको बता दे की बॉलीवुड के चर्चित संगीत घराने से ताल्लुक रखने वाले नील नितिन मुकेश को शुरू से ही सिंगति का काफी शोक था क्योंकि घर का माहौल ही कुछ इस था की वह भी उसमे रच बस गए थे.

बॉलीवुड इंडस्ट्री में शुरुआत के दौरान दर्द भरे गीतों के लिए मशहूर गायक मुकेश जो की हमारे नील के दादाजी है. तो पिता भी धुरन्धर गायक व कहा जा सकता है कि नील के नाम में तीन पीढ़ियां समाहित हैं. नील ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2007 में बतौर अभिनेता निर्देशक राम राघवन की एक्शन थ्रिलर फिल्म ‘जॉनी गद्दार’ से की. इस फिल्म में उनके अभिनय की काफी सराहना की गई. साथ ही फिल्मफेयर अवार्डस में वह सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार के रूप में भी नामांकित किए गए. अभिनेता नील ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के ग्रीनलॉन हाईस्कूल से पूरी की. बाद में उन्होंने मुंबई के एचआर कॉलेज से कॉमर्स विषय में ग्रेजुएशन किया.

अपने परिवार में दादा के समय से चली आ रही संगीत की परंपरा से अलग हटकर उन्होंने अभिनय को अपना करियर चुना. उन्होंने एक अखबार को दिए साक्षात्कार में कहा भी कि ‘संगीत मेरा शौक है, लेकिन अभिनय मेरा जुनून है.’ नील ने नमित कपूर के एक्टिंग स्कूल से अभिनय में चार महीने तक प्रशिक्षण लिया. बाद में उन्होंने अभिनेता अनुपम खेर से भी एक्टिंग के गुर सीखे. नील ने 1988 में आई फिल्म ‘विजय’ और 1989 में आई फिल्म ‘जैसी करनी वैसी भरनी’ में बाल कालाकार के रूप में भी काम किया है. नील हमे सलमान खान के साथ में फिल्म प्रेम रत्न धन पायो में भी नजर आये है.    

फिल्मफेयर में भी छाई रही आमिर की दंगल, अपने नाम किये तीन बड़े अवार्ड

अभिषेक बच्चन ने किया खुलासा, कैसे किया था ऐश्वर्या को प्रोपोज़

शाहरुख-सलमान मेरे लिए लकी....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -