इस तरह से शुरू हुआ था नारा चंद्रबाबू नायडू का पोलिटिकल करियर
इस तरह से शुरू हुआ था नारा चंद्रबाबू नायडू का पोलिटिकल करियर
Share:

चंद्रबाबू नायडू (इस साउंडलिस्टन के बारे में) (जन्म 20 अप्रैल 1950) एक भारतीय राजनीतिज्ञ और आंध्र प्रदेश विधानसभा में वर्तमान विपक्ष के नेता हैं। वह 2014 से 2019 तक सेवारत आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हैं। वह विभाजित होने के बाद राज्य के पहले मुख्यमंत्री थे। इससे पहले, उन्होंने राज्य के विभाजन से पहले 1995 से 2004 तक आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया, और 2004 से 2014 तक एकजुट आंध्र प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में। वे तेलुगु देशम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। 

नायडू ने इंडिया टुडे से मिलेनियम के आईटी इंडियन, द इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर, टाइम एशिया से साउथ एशियन ऑफ द ईयर और वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के ड्रीम कैबिनेट में सदस्यता सहित कई पुरस्कार जीते हैं। नायडू ने नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (इंडिया) (NDA) सरकार के तहत नेशनल आईटी पैनल की अध्यक्षता की और उसे प्रॉफिट (ओरेकल कॉर्पोरेशन की मासिक पत्रिका) द्वारा दुनिया के "छिपे हुए सात" काम करने वाले आश्चर्यों में से एक के रूप में वर्णित किया गया।  

नायडू को यूएस बिजनेस स्कूल - 2000 में केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट द्वारा मानद प्रोफेसर की पेशकश की गई थी। वे 2003 में भारत सरकार के कृषि मंत्रालय से सूक्ष्म सिंचाई पर राष्ट्रीय कार्य बल के अध्यक्ष थे।  वह भारत में डिजिटल भुगतान प्रणाली और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्रियों की 13-सदस्यीय समिति के प्रमुख थे, जिसे 2016 में संघीय सरकार द्वारा गठित किया गया था। नायडू कम उम्र में राजनीति के लिए तैयार हो गए, और चित्तूर जिले के तिरुपति के पास चंद्रगिरि में एक छात्र नेता के रूप में भारतीय युवा कांग्रेस में शामिल हो गए। 1975 में देश पर आपातकाल लागू होने के बाद, वह भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष, संजय गांधी के करीबी समर्थक बन गए।

कोरोना मामलों में वृद्धि के कारण स्थगित हुआ इंडिया ओपन 2021 टूर्नामेंट

बैंक कर्मचारियों के लिए काल बना कोरोना, गुजरात में अब तक 30 की मौत

अपनी बेटियों के करियर को बनाने के लिए पति से अलग हो गई थी बबिता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -