B'DAY SPECIAL: ज़िंदगी की हर मुश्किल से मुस्कुरा के उभरी थी मुमताज़
B'DAY SPECIAL: ज़िंदगी की हर मुश्किल से मुस्कुरा के उभरी थी मुमताज़
Share:

एक दौर मे बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस रह चुकी खूबसूरत अदाकारा मुमताज़ को आज की नयी पीढ़ी तकरीबन भूल ही चुकी है। लेकिन एक दौर ऐसा भी था जब इस अदाकारा की अदाकारी और खूबसूरती का पूरा हिंदुस्तान दीवाना हुआ करता था। सिर्फ आम नागरिक ही नहीं बल्कि राजेश खन्ना और जितेंद्र जैसे सुपरस्टार्स भी उनकी अदाओ के कायल थे। आज 31 जुलाई यानी मुमताज़ के 71वे जन्मदिन पर हम आपको बताते है उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ प्रमुख किस्से।

मुमताज़ का जन्म 31 जुलाई 1947 को मुंबई शहर मे एक मध्यमवर्गीय मुस्लिम परिवार में हुआ था। मुमताज का बचपन काफी तकलीफों भरा रहा। मुमताज के पिता अब्दुल सलीम अस्करी और मां शादी हबीब अगहा ईरान में रहते थे। कहा जाता है मुमताज के जन्म के महज एक साल बाद ही इनके पेरेंट्स ने तलाक ले लिया था। अपने परिवार की आर्थिक समस्याओ को कम करने के लिए मुमताज़ रोज़ाना स्टुडियो-दर-स्टुडियो भटकती और जैसा चाहे वैसा छोटा-मोटा रोल माँगती थी। उन्होने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत महज 12 साल की उम्र मे ही कर दी थी।

मुमताज़ की किस्मत तब बदली जब उन्होने दारा सिंह के साथ फिल्म की। दरअसल उस दौर की एक्ट्रेस दारा सिंह जैसे बुलंद किरदार के साथ काम करने से बचतीं थीं। मुमताज़ ने इसी का फायदा उठाया और दारा सिंह के साथ एक के बाद एक 16 फ़िल्में कीं, जिनमे से 10 सुपर हिट हुई। इसके बाद उन्हे मिला देश के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का साथ और यह दौर अभिनेत्री मुमताज़ की ज़िंदगी का गोल्डन टाइम साबित हुआ।

मुमताज़ की कामयाबी का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है की उन्होने अपने सिर्फ 15 साल के कैरियर मे ही 100 से ज्यादा फिल्मे की थी जिनमे से अधिकतर सुपरहिट हुई थी। मुमताज ने करियर की बुलंदी पर पहुंचकर बिजनेसमैन मयूर मधवानी से शादी 1974 में कर ली थी। उस वक्त मुमताज महज 27 साल की थीं। शादी करने के बाद मुमताज ने फिल्मों से किनारा कर लिया था और विदेश चली गई थीं।

आज मुमताज़ के जन्मदिन पर हम न्यूज़ट्रैक टीम की तरफ से उन्हे जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ देते है।

 

खबरें और भी 

पुण्य तिथि : 38 साल बाद भी सभी के ज़हन में ज़िंदा हैं रफ़ी साहब

एक्ट्रेस पर छाया पिंक बिकिनी का जादू

पीएम मोदी पर बनी फिल्म हॉटस्टार पर होगी उपलब्ध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -