मात्र 11 वर्ष की उम्र से रोहन बोपन्ना ने शुरू किया था अपना करियर

Mar 04 2021 05:04 AM
मात्र 11 वर्ष की उम्र से रोहन  बोपन्ना ने शुरू किया था अपना करियर

इंडिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना आज अपना 41वां जन्मदिन मानाने जा रहे है. इंडिया को कई दफा अपने प्रदर्शन से गौरवान्वित करने वाले रोहन बोपन्ना का जन्म 4 मार्च 1980 को हुआ था. रोहन जब 11 साल के थे, तब से ही उनका टेनिस के प्रति बहुत गहरा लगाव था. उनहोंने 11 वर्ष की उम्र में ही टेनिस खेलना आरम्भ किया. उनके पिता चाहते थे कि, वे अलग-अलग खेल में अपना करियर बनाए. लेकिन, 19  साल की उम्र तक रोहन बोपन्ना ने टेनिस को ही अपना करियर बना लिया. उनके पिता एम जी बोपन्ना, एक कॉफी बागान मालिक हैं और उनकी मां मलिक बोपन्ना एक गृहिणी हैं.

रोहन बोपन्ना ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई श्री भगवान महावीर जैन कॉलेज से पूरी की. उन्होंने सितंबर 2002 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए डेविस कप की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने 2007 में हॉपमैन कप में खुद को भारत के बेहतरीन युगल खिलाड़ी के रूप में विश्व में पहचान दिलाई. रोहन बोपन्ना ने एरिक ब्युटोरैक के साथ मिलकर अपने टेनिस करियर का पहला एटीपी डबल्स खिताब लॉस एंजिल्स में 2008 के कंट्रीवाइड क्लासिक में जीता था. 2010 यूएस ओपन में, बोपन्ना ने पहली बार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई. 

रोहन बोपन्ना को कई सम्मान से नवाजा जा चुका हैं. खेल के माध्यम से राजनीतिक बाधाओं को पार करने में उनके प्रयासों के लिए, मोनाको स्थित शांति संगठन और शांति द्वारा चैंपियन फॉर पीस के रूप में 2010 में नामांकित किया गया था. बोपन्ना को 2010 में कुरैशी के साथ-साथ प्रसिद्ध आर्थर असी मानवतावादी का पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. साथ ही कर्नाटक सरकार द्वारा रोहन बोपन्ना को एकलव्य पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया हैं. रोफान बोपन्ना कई चैरिटी को पैसा दान भी करते है. और वह 'चैम्पियंस फ़ॉर पीस' क्लब के सदस्य भी है. 

पाकिस्तानी लीग को IPL से बेहतर बताने के बाद डेल स्टेन ने मांगी माफ़ी, कही ये बात

पहली बार बोपन्ना और आइसम को-इंडो-पाक एक्सप्रेस 'के रूप में जाना जाएगा

घायल मिगुएल अल्मिरोन और एलन अप्रैल तक मैच से रहेंगे बाहर