अपने गानों के लिए कई अवार्ड जीत चुके है मोहित चौहान
अपने गानों के लिए कई अवार्ड जीत चुके है मोहित चौहान
Share:

मोहित चौहान एक भारतीय पार्श्व गायक हैं, जिन्हें हिंदी फिल्मों में उनके काम के लिए जाना जाता है। वह सिल्क रूट बैंड का हिस्सा थे। चौहान को सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायक के लिए दो फिल्मफेयर पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ पुरुष गायक गायक के लिए तीन जी सिने पुरस्कार मिले हैं। उन्होंने भारतीय फिल्मों और एल्बमों के लिए कई गाने अन्य भाषाओं में रिकॉर्ड किए हैं। वह भारत के सबसे प्रमुख इंडी पॉप गायकों में से एक हैं।

मोहित चौहान का जन्म 11 मार्च 1966 को हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के नाहन शहर में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जेवियर्स स्कूल, दिल्ली से प्राप्त की और फिर आगे की पढ़ाई के लिए हिमाचल प्रदेश चले गए। मोहित चौहान ने हिमाचल प्रदेश यूनिटी से संबद्ध धर्मशाला के एक सरकारी कॉलेज से भूविज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने संगीत में कोई औपचारिक प्रशिक्षण प्राप्त नहीं किया है। वह अपने दादा से प्रभावित थे जो एक शास्त्रीय गायक थे। वह गिटार, हारमोनिका और बांसुरी गाता और बजाता था। वह संगीत उद्योग में अपनी शुरुआत से पहले अभिनेता बनना चाहते थे।

मोहित चौहान केएम त्रिवेदी और केनी पुरी  Silk Route के गायक थे। उनका पहला एल्बम, बोंडिन, 1998 में जारी किया गया था और इसमें लोकप्रिय गाने "Dooba Dooba" और "Pehchan" शामिल थे। दूसरा एल्बम 2000 में रिलीज़ किया गया था। 2008 में सिल्क रूट के बंद होने के बाद, उन्होंने 2009 में एक और एल्बम "फितूर" रिलीज़ किया।  मोहित चौहान का फिल्मी गायन करियर 2002 में शुरू हुआ जब उन्होंने फिल्म सड़क से "पेहली नज़र में" गाया। रंग दे बसंती के उनके गाने "Khoon Chala" और जब वी मेट के "तुम से ही" को सबसे उल्लेखनीय माना जाता है। उन्होंने 2010 में गीत मसकली के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक के लिए फिल्मफेयर अवार्ड जीता ।

मनी लॉन्डरिंग केस: पीडीपी नेता महबूबा मुफ़्ती को दिल्ली HC से राहत, ED कर रही है जांच

आईआरसीटीसी इस दिन से करेगी लग्जरी ट्रेन स्वर्ण रथ की पहली यात्रा

103 वर्षीय दादी ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, बनी टीका लगवाने वाली देश की सबसे उम्रदराज़ महिला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -