B'day Special: देशभक्ति फिल्मों की वजह से मनोज का नाम पड़ा था भारत कुमार
B'day Special: देशभक्ति फिल्मों की वजह से मनोज का नाम पड़ा था भारत कुमार
Share:

बॉलीवुड में कभी सभी के दिलों पर राज करने वाले मनोज कुमार का जन्म आज ही के दिन साल 1937 में हुआ था. मनोज कुमार का पूरा नाम हरिकिशन गिरि गोस्वामी था और उन्होंने जब से बॉलीवुड में एंट्री की तब से वह देशभक्ति की फिल्मों में ज्यादा नजर आए. मनोज कुमार ने अधिकतर ऐसी ही फ़िल्में की जो देशभक्ति से भरपूर रहीं. देशभक्ति की अधिकतर फिल्मों को करने के कारण मनोज कुमार को भारत कुमार के नाम से बुलाया जाने लगा. मनोज कुमार क बहुत अच्छे एक्टर होने के साथ ही एक बेहतरीन लेखक भी रहे हैं और उनके जीवन के कई ऐसे किस्से हैं जिनसे आप मशरूफ नहीं होंगे.

इसलिए नहीं दिखाई फिल्म में संजू की दोनों पत्नी

जी दरअसल मनोज कुमार जब फिल्म इंडट्री में आए थे तब उनकी सगाई हो चुकी थी और उन्होंने अपनी मंगेतर शशि गोस्वामी से पूछने के बाद ही फिल्मों में कदम रखा था. मनोज कुमार ने इंडस्ट्री में जितनी भी फ़िल्में की सभी फैंस को खूब पसंद आई और सभी को फैंस ने तहेदिल से पसंद किया. फैंस मनोज की अदाकारी के आज भी दीवाने हैं और आज भी उनके लाखो फैंस हैं जो उन्हें दिल में बसाए हुए हैं. मनोज को पहली बार में ही एक मुख्य किरदार निभाने का ऑफर मिला जिसे उन्होंने अपनी मंगेतर से पूछकर लिया. पहली फिल्म में काम करने के बाद मनोज कुमार ने शशि से शादी कर ली.

एक-दो नहीं पूरे दस साल की मेहनत है 'फन्ने खां'

मनोज कुमार की बहुत सी ऐसी फ़िल्में रहीं हैं जो लोग भूल ही नहीं सकते, जैसे - हरियाली और रास्ता, वो कौन थी?, हिमालय की गोद में, दो बदन, उपकार, पत्थर के सनम, नील कमल, पूरब और पश्चिम, रोटी कपडा और मकान, क्रांति आदि.इन सभी फिल्मों से मनोज फेमस हो गए और आज भी वह सभी के फेवरेट एक्टर में से एक हैं. मनोज सिंह ने बहुत से ऐसे किरदार भी निभाए जो लोग आज तक नहीं भूले, जैसे फिल्म शहीद में उन्होंने भगत सिंह का किरदार निभाया जो सभी को खूब पसंद आया. मनोज के सबसे अच्छे दोस्त की बात की जाए तो वह बॉलीवुड के वीरू उर्फ़ धर्मेंद्र हैं. मनोज अपने करियर में अपना आदर्श शुरू से दिलीप कुमार को मानते आए हैं. फिलहाल उन्हें हमारी ओर से जन्मदिन की शुभकामनाएं.


बॉलीवुड अपडेट्स...

Video : फैंस को देखते ही उनके साथ ऐसा बर्ताव करते हैं कोहली

Video : जाह्नवी के बारे में राखी सावंत ने सरेआम कह दी ऐसी बातें

थ्रिलर में नज़र आएंगे अक्षय कुमार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -